लंबे समय तक स्वाद लगेगी Mayonnaise, स्टोर करते समय करें ये काम

punjabkesari.in Tuesday, Sep 13, 2022 - 05:40 PM (IST)

मेयोनीज भी किचन में इस्तेमाल होने वाली मुख्य चीजों में से एक है। इसके बिना पिज्जा, सैंडविच, बर्गर, पास्ता जैसे फूड्स का स्वाद भी नहीं आता। लेकिन बहुत से लोग इसे फ्रिज में स्टोर कर लेते हैं। लंबे समय तक मेयोनीज फ्रिज में रखने से इसका स्वाद खराब हो सकता है। मेयोनीज वैसे दो तरह की होती है, एक एगलैस और दूसरी एग वाली। दोनों तरह की मेयोनीज की यदि अच्छे से स्टोर न किया जाए तो इसमें से बदबू आने लगती है। आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिन्हें मेयोनीज को स्टोर करते समय ध्यान में रखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

तापमान का रखें ध्यान

मेयोनीज को स्टोर करते समय उसके तापमान का भी विशेष ध्यान रखें। ज्यादा ठंडा या गर्म तापमान होने के कारण भी यह खराब हो सकती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो मेयोनीज को स्टोर करने के लिए 55 डिग्री तापमान एकदम सही हो सकता है। 

PunjabKesari

एयरटाइट कंटेनर में रखें 

यदि आप मेयोनीज को ज्यादा मात्रा में ले आएं है तो उसका स्वाद कुछ दिनों में खराब हो सकता है। ऐसे में मेयोनीज को फ्रेश रखने के लिए आप किसी एयरटाइट कंटेनर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। एयरटाइट कंटेनर में मेयोनीज रखने से इसे हवा नहीं लगेगी और न ही यह खराब होगी। 

शीशे के जार का करें प्रयोग  

आप शीशे के जार में मेयोनीज रख सकते है। शीशे के जार में इसे रखें और किसी ठंडी जगह पर रख दें। जब भी इसे इस्तेमाल करना हो तो डिब्बे से निकालें। इसके बाद दोबारा से जार को बंद करके रख दें। इससे आपकी मेयोनीज महीने तक खराब नहीं होगी। आप मेयोनीज का इस्तेमाल भी रोज कर सकते हैं। 

PunjabKesari

इन पोषक तत्वों से भरपूर होती है मेयोनीज 

बहुत से कम लोग जानते हैं कि मेयोनीज में फैट काफी मात्रा में पाया जाता है। लगभग एक कप मेयोनीज में 1440 कैलोरी, 160 ग्राम फैट और 24 ग्राम अनसैचुरेटेड फैट होता है। इसमें विटामिन-ई, विटामिन-के भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static