कंंट्रोल में रहेगा बढ़ता Cholestrol Level, किचन में रखी ये चीजें कर लें डाइट में शामिल

punjabkesari.in Thursday, Jan 19, 2023 - 10:56 AM (IST)

गलत-खानपान और बदलते लाइफस्टाइल के कारण बढ़ता कोलेस्ट्रॉल भी लोगों की समस्याओं का कारण बना हुआ है। यह रक्त में पाया जाने वाला एक वैक्सी पदार्थ है जो शरीर की कोशिकाओं को हैल्दी रखने में मदद करता है। जब रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा सामान्य से ज्यादा हो जाता है जो कोलेस्ट्रॉल ब्लड वेसल्स में जम जाता है जिसके कारण रक्त संचार प्रभावित होता है। रक्त संचार प्रभावित होने के कारण हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट जैसी समस्याएं भी बढ़ सकती है। ऐसे में आप कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए किचन में मौजूद इन चीजों का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

इस कारण बढ़ रही है हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, अनहेल्दी लाइफस्टाइल, सैचुरेटेड और ट्रांस फैट वाले फूड्स का सेवन, पैकेज्ड स्नैक्स, ज्यादा मीठा खाने और फिजिकल एक्टिविटीज न करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है। कम उम्र ही लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इसके कारण हार्ट संबंधी समस्याओं का खतरा भी बढ़ रहा है। 

PunjabKesari

अलसी के बीज 

अलसी के बीज कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। अलसी के बीज खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है और पेट की समस्याओं से भी राहत मिलती है। 

PunjabKesari

कैसे करें सेवन? 

. आप अलसी के बीजों का पाउडर बना लें। 
. रोज सुबह 1 चम्मच अलसी के बीज गुनगुने पानी के साथ खाली पेट खाएं। 

इससे आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ेगा और बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाएगा। अलसी का सेवन करने से आपके शरीर में साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। 

दालचीनी 

दालचीनी का इस्तेमाल मसाले के तौर पर किया जाता है। हाई कोलेस्ट्रॉल से राहत पाने के लिए आप दालचीनी को पीसकर नियमित चुटकरी भर इसका सेवन कर सकते है। परंतु सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें, ज्यादा मात्रा में दालचीनी खाने से आपको नुकसान हो सकता है। 

जीरा 

जीरे का सेवन करके भी आप कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित कर सकते हैं। यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है। इसके अलावा यह बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। रोज जीरे का सेवन करके आप पेट को भी स्वस्थ रख सकते हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static