नवरात्रि स्पैशलः व्रत में भी रखें खुद को सेहतमंद

punjabkesari.in Thursday, Apr 15, 2021 - 04:09 PM (IST)

चैत्र नवरात्रि शुरू हो चुके हैं और साथ ही शुरू हो चुका है गर्मियों का गर्माहट का मौसम। नवरात्रि में लोग नौ दिन तक व्रत रखते हैं लेकिन इस मौसम में डिहाइड्रेशन के साथ चक्कर आना, घबराहट, एसिडिटी, भारीपन, सिरदर्द और थकावट जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे व्रत के समय सेहत खराब ना हो इसके लिए जरूरी है सही डाइट लेना। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन ना सिर्फ बॉडी को हाइड्रेटड रखेगा बल्कि आपको हेल्छ प्रॉब्लम्स भी नहीं होने देगा।

नींबू पानी

सुबह नाश्ते में 1 गिलास शंकजवी का सेवन जरूर करें। इससे ना सिर्फ दिनभर पेट भरा रहता है बल्कि शरीर को एनर्जी भी मिलती है। साथ ही नींबू पानी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है।

PunjabKesari

दही

नाश्ते या लंच में आप एक कटोरी दही जरूर खाएं। दही में कई पोषक तत्व होते हैं, जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। साथ ही इससे वजन भी नहीं बढ़ता।

मखाना

व्रत के दौरान आप मखाने की खीर, स्नैक्स बनाकर खा सकते हैं। इसका सेवन आपको एनर्जेटिक रखता है और इससे वजन भी नहीं बढ़ता।

दूध

सुबह नाश्ते या शाम के समय 1 गिलास दूध जरूर पीएं। प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर दूध भी शरीर को हाइड्रेट रखता है।

शकरकंद

शकरकंद में मौजूद तत्व शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। शकरकंद इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर भी जाना जाता है। आप इसकी सब्जी, हलवा या फिर सलाद बनाकर व्रत में खा सकते हैं।

PunjabKesari

लौकी

लौकी में भरपूर मात्रा में पानी होता है इसलिए व्रत के दौरान जमकर लौकी खाएं। इससे कब्ज और गैस भी नहीं होगी। नवरात्रि में आप इसका हलवा या सब्जी बनाकर खा सकते है।

कच्चा केला

कच्चे केला फाइबर से भरपूर होता है इससे इम्यूनिटी तो स्ट्रांग होती ही हैं साथ ही वजन भी कम करने में मदद मिलती है।

सिंघाड़े

वैसे सिंघाड़े को फल के रूप में जाना जाता है लेकिन कुछ लोग इसकी सब्जी बनाकर भी खाते हैं। इसमें विटामिन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन जैसे कई तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static