मां लक्ष्मी के दिन लगाएं Money Plant, धन की कमी नहीं होने देंगे ये नियम

punjabkesari.in Saturday, Jul 17, 2021 - 02:14 PM (IST)

मनी प्लांट सिर्फ घर के वातावरण को शुद्ध ही नहीं करता बल्कि वास्तु के अनुसार, इसे शुभ भी माना जाता है। मान्यता है कि घर में मनी प्लांट रखने से कभी भी पैसों की किल्लत नहीं होती। साथ ही इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा भी दूर नहीं आती। कुछ लोग इसे घर के किसी भी कोने में लगा लेते है लेकिन वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट रखने के कुछ खास नियम बताए गए हैं, जिनका पालन करना बहुत जरूरी है। आज हम आपको यही बताएंगे कि घर में मनी प्लांट रखा है तो किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

मां लक्ष्मी के दिन लगाएं मनी प्लांट

शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन घर में मनी प्लांट लगाने से कभी भी धन की कमी नहीं होती और बिजनेस में भी तरक्की के साधन खुलते हैं।

PunjabKesari

ऐसे दें मनी प्लांट को जल

मनी प्लांट को जल देते समय उसमें थोड़ा-सा कच्चा दूध मिला लें। मान्यता है कि इससे धन में वृद्धि होती है लेकिन ध्यान रखें कि रविवार के दिन मनी प्लांट को जल ना दें।

किस दिशा में लगाएं मनी प्लांट

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, आग्नेय दिशा भगवान श्रीगणेश की कही जाती है इसलिए यहां मनी प्लांट्स रखना शुभ होता है। इससे पॉजिटिव एनर्जी आती है और आर्थिक समस्याएं भी नहीं होती।

इस दिशा में भूलकर भी ना लगाएं प्लांट

वहीं, वास्तु में उत्तर पूर्व दिशा में मनी प्लांट लगाना अशुभ माना जाता है। इसके अलावा पूर्व-पश्चिम दिशा में भी मनी प्लांट लगाने से सदस्यों में मानसिक तनाव बढ़ता है।

PunjabKesari

जमीन को ना छूए बेल

ध्यान रखें कि मनी प्लांट की बेल जमीन को ना छूए क्योंकि यह बेहद अशुभ संकेत है। इससे घर में सुख-समृद्धि संबंधी परेशानियां आ सकती है। इसके लिए आप पौधे को किसी रस्सी या डंडे के सहारे बांध दें।

सूखने ना दें पत्तियां

हरा-भरा पौधा सुख-समद्धि व खुशहाली का प्रतीक होता है इसलिए अगर मनी प्लांट की पत्तियां सूख जाएं तो उसे छांट दें। सूखी पत्तियां घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ा सकती हैं।

घर के बाहर ना लगाएं

मनी प्लांट को पैसा और किस्मत का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में वास्तु के अनुसार, मनी प्लांट हमेशा ऐसी जगह रखना चाहिए कि उसपर किसी की नजर ना पड़े। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static