Pregnant औरतें ऐसे रखें Mahashivratri व्रत, जच्चे-बच्चे को नहीं होगा नुकसान

punjabkesari.in Monday, Feb 28, 2022 - 05:38 PM (IST)

किसी भी महिला के लिए प्रेगनेंसी बहुत ही खास समय होता है। इस दौरान औरतों को अपने खान-पान का खास ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि सवाल सिर्फ आपका नहीं बल्कि पेट में पल रहे बच्चे का भी होता है। कल शिवरात्रि का पर्व है और आमतौर पर महिलाएं शिव व्रत जरूर रखती हैं। एक्सपर्ट द्वारा तो महिलाओं को उपवास ना करने की ही सलाह दी जाती है। मगर, फिर भी अगर आप व्रत रख रही हैं तो कुछ बातों का ख्याल रखें और निर्जला व्रत बिल्कुल ना करें।

क्या महिलाएं रख सकती हैं महाशिवरात्रि व्रत?

. प्रेगनेंसी में उपवास करे या नहीं... इसका जवाब काफी हद तक महिलाओं के शरीर पर निर्भर करता है। अगर आप अंदर से अच्छा और स्वस्थ महसूस कर रही हैं तो व्रत रखने में कोई परेशानी नहीं है। वहीं, अगर आपको खून की कमी, हाई ब्लड प्रेशर, जेस्टेशनल डायबिटीज, कमजोरी है तो व्रत ना करें। इससे आपके साथ शिशु को भी नुकसान हो सकता है।

. एक्सपर्ट के मुताबिक, प्रेगनेंसी की पहली और तीसरी तिमाही में उपवास नहीं करना चाहिए क्योंकि पहले 3 महीनों में नॉजिया की समस्या होती है, जो भूखे रहने से बढ़ सकती है।

PunjabKesari

अगर सबकुछ ठीक है तो आप व्रत रख सकती हैं लेकिन कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। चलिए आपको बताते हैं कि एक्सपर्ट के मुताबिक गर्भवती महिलाओं को महाशिवरात्रि व्रत करते समय कौन-कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

निर्जला व्रत ना रखें

गर्भवती महिलाएं निर्जला व्रत ना रखें और दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी पीएं। प्यासे रहने से डिहाइड्रेशन हो सकता है जो शिशु और बच्चे के लिए सही नहीं है। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए आप नारियल पानी, दूध व जूस भी ले सकते हैं। इससे प्यास भी बुझेगी और शरीर को जरूरी तत्व भी मिलेंगे।

PunjabKesari

खाली पेट ना लें चाय-कॉफी

खाली पेट चाय या कॉफी लेने से बचें क्योंकि इससे पेट में गैस बनने की समस्या हो सकती है। आप चाहे तो इसकी बजाए 1 कप ग्रीन टी ले सकती हैं।

ड्राई फ्रूट्स व दूध का सेवन करें

ज्यादा देर भूखी ना रहें और हर 2 घंटे बाद कुछ हल्का-फुल्का खाती रहे। व्रत के दौरान आप साबूदाना, ड्राई फ्रूट्स, दूध आदि ले सकती हैं। इससे आपको पोषक तत्वों के साथ-साथ आयरन मिलेगा।

भांग से बनी चीज ना खाएं

प्रेग्नेंट वुमन महाशिवरात्रि व्रत में भांग या इससे बनी चीजें ना लें क्योंकि इससे गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान हो सकता है।

इन बातों का भी रखें ध्यान

. व्रत खोलते समय 1 गिलास जूस या नारियल पानी पीएं और फिर कुछ हल्का-फुल्का खाएं।
. इस दौरान गर्भ में भ्रूण की हलचल पर नजर रखें और कोई भी समस्या होने पर चेकअप करवाएं।
. कोशिश करें कि व्रत के दौरान बहुत ज्यादा मीठी या तली हुई चीजें ना खाएं।
. मेहनत वाले काम और आराम ज्यादा करें। इस दौरान व्यायाम न करना आपके लिए बेहतर है।

PunjabKesari

अगर आपको ज्यादा थकावट, पेट में मरोड़, अधिक मिचली या एसिडिटी हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static