दूसरी बार शादी करने से पहले खुद से जरुर पूछें ये सवाल, जल्दबाजी में ना लें गलत फैसला

punjabkesari.in Wednesday, Dec 07, 2022 - 01:48 PM (IST)

शादी जीवन का बहुत बड़ा फैसला होता है। एक बार शादी होने के बाद लड़के और लड़की दोनों का जीवन पूरी तरह से बदल जाता है। जिंदगी भर साथ निभाने के लिए दोनों को कई तरह के समझौते करने पड़ते हैं और एक दूसरे की अच्छाई और बुराई दोनों को स्वीकार करके संतुलन बैठाना होता है। लेकिन कई बार स्थितियां ऐसी हो जाती हैं कि दो लोग मिलकर आपस में संतुलन ठीक से नहीं बैठा पाता और शादी का बंधन बीच में ही टूट जाता है। ऐसे में पूरा जीवन अकेले बिता पाना हर किसी के लिए मुमकिन नहीं होता। वहीं समय के साथ दूसरी शादी करने के लिए परिवार और समाज का दबाव भी बढ़ने लगता है। हालांकि एक बार शादी टूटने के बाद दूसरी शादी का फैसला लेना इतना आसान नहीं होता, इसलिए हर लड़के और लड़की को दूसरी शादी करने से पहले खुद से 3 सवाल जरूर पूछने चाहिए।

PunjabKesari

क्या आप ने मूवऑन कर लिया है?

 कोई ​भी रिश्ता तभी बेहतर बन सकता है जब आप उसमें अपना 100 फीसदी अटेंशन देते हैं। इसलिए दूसरी शादी का फैसला करने से पहले खुद से ये सवाल जरूर पूछें कि कहीं आप अपने एक्स हसबैंड या वाइफ की यादों से तो नहीं घिरे हैं। अगर ऐसा है तो खुद को थोड़ा समय देकर एक बार खुद से पूछिए कि यदि वो इतना ही खास था तो रिश्ता टूटा क्यों और अगर इस लायक था ही नहीं, तो अब याद करने का फायदा क्या ? किसी भी तरह अपने दिमाग से एक्स की यादों को बाहर निकालिए फिर दूसरी शादी के लिए हां बोलिए।

क्या आप खुद की मर्जी से शादी कर रहे हैं?

अगर आप समाज या परिवार के दबाव में दूसरी शादी का निर्णय ले रहे हैं, तो ये भी आपके लिए बिल्कुल ठीक नहीं है। दबाव में आकर कभी जीवन के सही फैसले नहीं लिए जा सकते। ये जीवन आपका है, इसलिए शादी करने का निर्णय भी आपका ही होना चाहिए।

PunjabKesari

क्या आप अपने होने वाले पार्टनर की उम्मीदों पर खरा उतरने को तैयार हैं?

एक बार खुद से पूछिए कि क्या इस बार आप अपने पार्टनर की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए तैयार हैं? पहले रिश्ते में कुछ गलतियां निश्चित रूप से आपसे भी हुई होंगी, इसी वजह से वो रिश्ता टूटा होगा। इस बार अपनी गलतियों का अच्छे से विश्लेषण करें। शादी से पहले होने वाले पार्टनर की बात सुनें, उसकी उम्मीदों को जानें और अपनी उम्मीदों के बारे में उसे बताएं। अगर आपको लगता है कि आप पार्टनर की उम्मीदों को पूरा कर सकते हैं और वो व्यक्ति आपके लिए सही है, तो ही शादी के लिए हां बोलें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static