घर में करनी है करवा चौथ पार्टी ऑर्गनाइज, तो देर ना करते हुए यूं सजाएं अपना आशियाना

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2024 - 06:42 PM (IST)

नारी डेस्क: दिन भर भूखे- प्यासे रहकर चांद का इंतजार करना कोई आसान काम नहीं। ऐसे में कई महिलाएं करवा चौथ पर्व को खास मनाने के लिए करवा चौथ पार्टी का आयोजन करती हैं। जहां सभी सुहागनें एक साथ मिलकर खूब मोज- मस्ती करती हैं। इस बार अगर आप करवा चौथ पर एक शानदार पार्टी होस्ट कर रही हैं, तो घर को सजाने के ये तरीके आपकी पार्टी को और भी खास और खूबसूरत बना सकते हैं। क्योंकि घर की सजावट भी उतनी ही महत्वपूर्ण होती है जितना कि आपका पहनावा और मेहमानों का स्वागत। 


रंग-बिरंगी थीम चुनें

करवा चौथ पर पारंपरिक रंगों जैसे लाल, गुलाबी, सुनहरे और नारंगी रंगों का प्रयोग करें। ये रंग शुभ और उत्साह का प्रतीक होते हैं। घर की सजावट में इन्हें डेकोरेटिव कपड़े, कुशन कवर, और पर्दों के रूप में इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

फेयरी लाइट्स और दीयों का उपयोग

घर के अंदर और बाहर फेयरी लाइट्स लगाएं। दीयों को विभिन्न कोनों में सजाएं, खासकर प्रवेश द्वार, बालकनी, या पूजा स्थान पर। यह न केवल सौंदर्य बढ़ाएगा बल्कि सकारात्मकता और गर्मजोशी का एहसास भी दिलाएगा।  रंगीन या पारंपरिक मिट्टी के दीये पार्टी की थीम के साथ परफेक्ट मैच करेंगे। 

 

फूलों की सजावट

पार्टी के लिए घर के मुख्य द्वार और मेन हॉल को सजाने के लिए पारंपरिक टॉर्च, फूलों की माला, और बंदनवार का इस्तेमाल करें। ताजे फूल जैसे गुलाब, गेंदे और कमल का प्रयोग कर सकते हैं। दरवाजों पर या छत से लटकती हुई फूलों की माला एकदम पारंपरिक और सुरुचिपूर्ण लुक देती है।

PunjabKesari

रंगोली

मुख्य द्वार या पूजा स्थान पर सुंदर और कलात्मक रंगोली बनाएं। इसमें लाल, नारंगी और पीले रंगों का प्रयोग करें, जो करवा चौथ के पर्व को दर्शाते हैं।आप रंगोली में फूलों की पंखुड़ियों का भी उपयोग कर सकती हैं, जो इसे और अधिक प्राकृतिक और सुंदर बनाते हैं।

 

डाइनिंग एरिया की सजावट

डाइनिंग टेबल को पारंपरिक तरीके से सजाएं। टेबल पर सिल्क या साटन के टेबल रनर का उपयोग करें, और खाने के बर्तनों को रंगीन नैपकिन और कटलरी के साथ सजाएं। सेंटरपीस के रूप में छोटे मिट्टी के दीयों, ताजे फूलों, या छोटे करवा (मिट्टी के पात्र) का उपयोग कर सकती हैं। 

 

PunjabKesari

पूजा स्थल की सजावट

पूजा के स्थान को विशेष रूप से सजाएं, क्योंकि करवा चौथ की पूजा पार्टी का मुख्य आकर्षण होता है। वहाँ फूलों की माला, दीयों और मोमबत्तियों का उपयोग करें। पूजा स्थल पर सुंदर थाली सजाएं, जिसमें सोलह श्रृंगार के सभी सामान और पूजा की आवश्यक वस्तुएं हों। थाली को सजाने के लिए चमकीले रिबन और सजावटी मोती का उपयोग करें।

 

फोटो बूथ सेटअप

करवा चौथ की पार्टी के लिए एक खास "फोटो बूथ" बनाएं, जहां मेहमान अपने पारंपरिक परिधान में फोटो खिंचवा सकें। इसके लिए बैकड्रॉप में फ्लॉरल सजावट, सुनहरे पर्दे, और चमकीली लाइट्स का इस्तेमाल करें। फोटो बूथ को थीम के अनुसार सजाएं और उसमें करवा, चूड़ियां, दुपट्टे और अन्य पारंपरिक आइटम्स को शामिल करें।

PunjabKesari
खुशबूदार मोमबत्तियां

मेहमानों का स्वागत करते समय घर में खुशबूदार मोमबत्तियां जलाएं। यह घर को ताजगी और सकारात्मक ऊर्जा से भर देगा। गुलाब, चंदन, या लैवेंडर की सुगंधित मोमबत्तियां चुनें। दीवारों या टेबल पर पारंपरिक आर्टिफैक्ट्स जैसे मिट्टी के बर्तन, लकड़ी के शोपीस, और हैंडीक्राफ्ट्स रखें। इससे घर की सजावट को एक पारंपरिक भारतीय स्पर्श मिलेगा।

 

संगीत व्यवस्था

हल्का और मधुर संगीत चलाएं, जो पार्टी के माहौल को और खुशनुमा बना देगा। आप पारंपरिक करवा चौथ के गाने या सूफी संगीत का चयन कर सकती हैं, जो उत्सव की थीम के साथ मेल खाता हो। करवा चौथ पार्टी की सजावट को पारंपरिक और आधुनिक तरीकों का मिश्रण बनाएं। इस तरह की सजावट से आपका घर उत्सव के मौके पर और भी आकर्षक लगेगा, और आपके मेहमान भी इस खास दिन को लंबे समय तक याद रखेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static