घर की इस दिशा में बजरंगबली की मूर्ति रखना होता है शुभ, होगी धन एवं वैभव की बरसात

punjabkesari.in Tuesday, May 23, 2023 - 07:50 AM (IST)

संकट कटै मिटै सब पीरा, जो सुमिरै हनुमत बल बीरा। हनुमान जी भक्तों की सभी मनोकामनाओं को पूर्ण कर कष्टों का निवारण करते हैं। हिंदू धर्म व वास्तुशास्त्र में मानयता है कि जिस घर में हनुमान जी की मूर्ती होती है वह घर मंगल, शनि, पितृ और भूतादि के दोष से मुक्त होता है। वहां सकारात्मक शक्तियों का वास होता है और नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि घर के सही दिशा में हनुमान जी की मूर्ती रखी हो। तो चलिए जानते है हनुमान जी की मूर्ती को घर की किस दिशा में रखना शुभ है।

शयनकक्ष में न रखें मूर्ति

घर में हनुमान जी की मूर्ति को भूलकर भी शयनकक्ष न रखें। अगर आप ऐसा करते है तो आपको घर में वास्तुदोष पैदा हो जाएगा। वास्तु में मानयता है कि हनुमान जी मूर्ति या फोटो को दक्षिण दिशा में लगाना शुभ माना गया है. इस बात का ध्यान रखें कि जब भी हनुमान जी मूर्ति इस दिशा में लगाएं तो हनुमान जी बैठे हुए अवस्था में होना चाहिए।

PunjabKesari

इस दिशा में लगाएं मूर्ति

वास्तु में बताया गया है कि उत्तर दिशा में हनुमान जी मूर्ति लगाने से व्यक्ति को मुश्किलों से छुटकारा मिलता है। वहीं दूसरी ओर घर पर पंचमुखी हनुमान जी मूर्ति लगाने से जीवन में सुख-समृद्धि और धन लाभ की प्राप्ति होती है। यह भी कहा गया है कि घर में जब भी पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति को लगाएं तो दक्षिण दिशा का चुनाव करें। ऐसी मान्यता है कि घर पर पर्वत उठाते हुए हनुमान जी की तस्वीर लगाना शुभ होता है। हनुमानजी की इस मूर्ति से व्यक्ति हर एक परिस्थिति में आसानी से पार कर जाता है।

PunjabKesari

सफाई का रखें ध्यान

हनुमान जी की मूर्ति हो हमेशा साफ-सफाई और नियमित रूप से उनकी पूजा-आराधना जरूर करनी चाहिए। जिन घरों में हनुमान जी मूर्ति होती है वहां पर हर मंगलवार के दिन विधि-विधान से उनकी पूजा करना और सुंदरकांड का पाठ करना शुभफलदायी माना जाता है। घर की दक्षिण दिशा वाली दीवार पर लाल रंग की बैठी हुई मुद्रा में हनुमान जी का चित्र लगाने से दक्षिण दिशा से आने वाली नकारात्मक ऊर्जाएं खत्म हो जाती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार हनुमान जी की फोटो या मूर्ति को कभी भी भूलकर सीढ़ियों के नीचे, रसोईघर या अन्य किसी अपवित्र स्थान पर भी इनका चित्र नहीं लगाना चाहिए।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kirti

Recommended News

Related News

static