क्या वाकई नाखून रगड़ने से बालों का झड़ना हो जाएगा बंद? जानिए इसकी सच्चाई

punjabkesari.in Wednesday, Mar 03, 2021 - 01:23 PM (IST)

बाल झड़ने की समस्या आज हर किसी को है। महिला हो या फिर पुरूष बालों को लेकर सब एक ही उपाय ढूंढते हैं कि कोई उनके झड़ते बालों को रूकवा दे। बालों का झड़ना तो आजकल आम हो गया है लेकिन जरूरत से ज्यादा बालों का झड़ना आपके लिए ही नुकसानदायक हो सकता है। इससे बाल पतले हो सकते हैं और हल्के बालों से लुक भी एक दम खराब हो जाती है। ऐसे में इसके लिए महिलाएं बहुत सारे उपाय भी करती होंगी। तेल से लेकर शैंपू तक आपने सब इस्तेमाल किया होगा। लेकिन आपने कईं महिलाएं ऐसी देखी होंगी जो नाखूनों को रगड़ती हैं और इसका कारण पूछ जाने पर उनका जवाब होता है कि इससे बाल सफेद नहीं होते हैं और बालों का झड़ना भी रूक जाता है। बहुत से लोग इस बात पर यकीन नहीं करते हैं लेकिन आज हम आपको बताएंगी कि क्या इस तरीके से सच में बाल झड़ना कम हो जाते हैं। 
PunjabKesari

क्या है इसके पीछे साइंटफिक रीजन?

बहुत कम लोग इसके पीछे का साइंटफिक रीजन नहीं जानते होंगे। कईं लोगों को इस पर विश्वास होगा लेकिन बहुत से लोग इस पर विश्वास नहीं करते होंगे लेकिन आखिर इसके पीछे साइंटिक रीजन क्या है। साइंस की मानें तो नाखूनों को रगड़ने से बाल झड़ने पर काफी फर्क पड़ता है। नाखूनों को रगड़ने से इसका सीधा संबंध स्कैल्प पर पड़ता है। इससे  ब्लड सर्कुलेशन सही और तेज होता है जिसके कारण से बाल झड़ना कम हो जाते हैं। और ब्लड सर्कुलेशन से बाल फिर से बढ़ना शुरू हो जाते हैं।

इसलिए तो आप जब भी कभी डॉक्टर के पास बालों की दवा लेने जाते हैं तो वो आपको अच्छे से सिर की मसाज करने के लिए कहते हैं ताकि ब्लड सर्कुलेशन तेज हो सके और बाल हेल्दी बने। 

एक्यूप्रेशर का हिस्सा है नाखून रगड़ना 

PunjabKesari

चाइनीज एक्यूप्रेशर नाखूनों को रगड़ने को एक्यूप्रेशन का हिस्सा मानते हैं। जब आप दोनों हाथों के नाखूनों को एक साथ 5 से 10 मिनट तक रगड़ते हैं इससे गर्मी पैदा होती है और इसका सीधा असर आपके स्कैल्प पर पड़ता है जिसस ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाती है। 

इस तरह रगड़े नाखून 

. आप कहीं भी नाखून रगड़ लें
. इसके लिए आपको अपने बहुत सारे काम रोकने की जरूर नहीं है बल्कि आप के पास जब भी समय हो आप यह प्रक्रिया करें
. 5 से 10 मिनट तक ऐसा करें
. दोनों हाथों को उंगलियों को रगड़े लेकिन अंगूठे के नाखूनों को इसमें शामिल न करें
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static