एक्सरसाइज और ड्राइव करते वक्त मास्क पहनना कितना जरूरी?

5/27/2020 12:09:14 PM

कोरोना वायरस के चलते मास्क लगाना कितना जरूरी है, यह सब तो आप जानते ही हैं। मास्क लगाने की वजह से लोगों की आम जीवनशैली में कई बदलाव आए हैं। बदलाव आना लाजमी भी है, जहां एक समय में मुंह ढककर टू वीलर चलाने पर चलान होता था, आज वहीं फेस न कवर करने पर फाइन भरना पड़ता है। तो अगर बात करें मास्क लगाकर ड्राइव करने की या फिर एक्सरसाइज करने की , तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.. जैसे कि...

corona,nari

मास्क लगाकर न करें एक्सरसाइज

एक्सरसाइज करने से व्यक्ति को पसीना आता है। अगर आप मास्क लगाकर वर्कआउट करते हैं तो पसीना आपके मुंह के अंदर जा सकता है, साथ ही सांस के जरिए पसीने के जर्म्स भी मुंह में जा सकते हैं। बात अगर स्किन की करें तो पसीने की वजह से मास्क त्वचा के साथ चिपक जाता है, जिससे आपको स्किन इंफेक्शन का भी डर हो सकता है।

workout, nari

कैसे करें एक्सरसाइज?

मास्क पहनकर एक्सरसाइज करने के नुकसान तो आप जान चुके हैं, ऐसे में कोशिश करें घर पर ही वर्कआउट करें। ज्यादा भीड़ भाड़ वाली पार्कस या जिम जाकर वर्कआउट करने से परहेज करें। या फिर फुली एयर कंडीशन वाले जिम हॉल में जाकर ही वर्कआउ करें। इसके अलावा आप ऐसा भी कर सकते हैं कि सुबह 4 बजे से पहले सैर या जॉगिंग कर आएं। ऐसा करने से आप खुली और शुद्ध हवा का लुत्फ भी उठा पाएंगे और कोरोना वायरस का डर भी ज्यादा नहीं रहेगा। 

ड्राइव करते वक्त

अगर तो आप ड्राइव अकेले कर रहे है तो आपको मास्क की इतनी जरूरत नहीं। मगर यदि गाड़ी में और लोग भी हैं तो मास्क जरूर पहनें। गाड़ी चलाते वक्त, एक्सरसाइज करते वक्त या फिर नार्मल बातचीत करते वक्त भी एक दूसरे से कम से कम 2-3 फीट की दूरी पर रहें।

corona virus,nari

मास्क पहनने का सही तरीका:

-मास्क को हाथ से ज्यादा न छुएं। अगर 1-2 बार छुएं भी तो तुरंत हाथ साबुन या सैनिटाइजर के साथ साफ करें।

-मास्क पहनते वक्त आपकी नाक, मुंह और दाढ़ी का हिस्सा कवर होना चाहिए।

-मास्क की एक्सपायरी डेट पर जरूर ध्यान दें। कुछ मास्क 3 घंटे बाद चेंज करने होते है, जैसे कि सर्जिकल या फिर वेस्ट मटीरियल से बने मास्क।

corona virus,nari

-अगर घर पर बने मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो पसीना इत्यादि आने पर मास्क जरूर बदलें, अपने साथ घर से बाहर निकलते वक्त एक्सट्रा मास्क जरूर रखें।

-अपने पर्स में पड़ा मास्क किसी को न दें, भले वह साफ और धुला ही क्यों न हो। 
 


Edited By

Harpreet

Related News