सरपट खंभे पर चढ़ जाती है यह 'वायर वुमन', खो-खो खेल में जीत चुकी हैं 11 गोल्ड मेडल

punjabkesari.in Thursday, Sep 10, 2020 - 06:49 PM (IST)

भारतीय महिलाएं भले ही आज पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर चलती हो लेकिन आज भी कई फील्ड में उन्हें पुरुषों से कम ही आंका जाता है। बिजली का काम उन्हीं में से एक है। क्या आपने कभी सुना है कि किसी महिला ने बिजली के खंबे पर चढ़कर बिजली की तारे ठीक की हो। मगर, एक लड़की अब इस काम को भी चुनौती देकर साबित कर रही है कि लड़कियों के लिए कोई भी काम करना मुश्किल नहीं है। हम बात कर रहे हैं 'वायर वुमन' यानि उषा जगदाले की जो बिना सीढ़ी बिजली के खंभे पर स्पाइडरमैन की तरह चढ़ जाती हैं।

हर हाल में देना चाहती है लोगों को बिजली की सुविधा

महाराष्ट्र के बीड जिले की रहने वाली उषा लोगों को हर हाल में बिजली की सुविधा देना चाहती है। जब लॉकडाउन के कारण बिजली कर्मी ठीक समय पर नहीं पहुंच पा रहे थे, तब उषा लोगों की मदद के लिए आगे आई और पॉवर सप्लाई ठीक कर लोगों की शिकायतें दूर की।

PunjabKesari

ट्वीटर पर वायरल हुआ स्पाइडरवुमन का वीडियो

हाल ही में आल इंडिया रेडियो न्यूज ने अपने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें उषा तेजी से बिजली के खंभे पर चढ़कर तारे सही करने लगी है। यही नहीं, वायर ठीक करने के बाद वह फूर्ति से नीचे भी आ जाती हैं। सोशल मीडिया पर उनकी काफी तारीफ हो रही है। वहीं, एक यूजर ने उन्हें सेफ्टी की सलाह देते हुए कहा, "प्रोटेक्टिव गियर के बिना यह काम करना गलत है। अगर आप खंभे से गिर जाए तो कौन जिम्मेदार होगा।"

तारों को जोड़ने में माहिर उषा

उषा ना सिर्फ बिना सीढ़ी खंभे पर चढ़ने बल्कि तारे जोड़ने भी काफी माहिर है। यही नहीं, तारे जोड़ने के लिए उन्हें सेफ्टी इक्विपमेंट की भी जरूरत नहीं पड़ती। लोगों के लिए यह हैरानी की बात इसलिए भी है क्योंकि आज से पहले ना सिर्फ इंडिया बल्कि विदेशी कंट्री में भी किसी महिला का खंभे पर चढ़कर तार कनेक्शन ठीक करते हुए नहीं देखा गया।

खो-खो खेल में जीत चुकी हैं 11 गोल्ड मेडल

बचपन से ही खेलों में रूचि रखने वाली उषा खो-खो की खिलाड़ी हैं। वह महाराष्ट्र स्टेट लेवल खो-खो टीम की कैप्टन है और 11 गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं। इसके साथ ही वह महाराष्ट्र की लिमिटेड कंपनी 'स्टेट इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन' में लाइन वुमन में कर्मचारी है।

PunjabKesari

फील्ड में जाकर काम करना पसंद

टेक्नीशियन की नौकरी उन्हें स्पोर्ट्स कोटे से ही मिली है। पहले उन्हें ऑफिस की जॉब ऑफर की गई थी लेकिन उन्हें फील्ड में जाकर काम करना था इसलिए वह लोगों को बिजली की सुविधा देने लगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static