Women Health: 40 के बाद हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये Supplements

punjabkesari.in Sunday, Apr 17, 2022 - 05:50 PM (IST)

बढ़ती उम्र के साथ शरीर भी ढलने लगता है। महिलाएं जो हर किसी घर की नींव होती हैं। सारा घर उन्हें ही संभालना पड़ता है। जिसके चलते वह अपनी सेहत से खिलवाड़ कर लेती हैं। खासकार 40 की उम्र के बाद महिलाओं का शरीर बीमारियों से घिरने लगता है। इन परेशानियों से दूर रहने के लिए महिलाओं को इस दौरान अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। एक्सपर्ट्स के अनुसार, आप अपनी डाइट में कुछ सप्लीमेंट्स को शामिल करके सेहत का खास ध्यान रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

ओमेगा-3 फेटी एसिड

यह आपके शरीर को बहुत से फायदे पहुंचाता है। बढ़ती उम्र के साथ आप डाइट में इसे शामिल कर सकते हैं। ये आपकी हड्डियों और त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियंत्रित करता है। स्वस्थ रहने के लिए आपको 40 के बाद अपनी डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड को जरुर शामिल करें। 

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विटामिन बी-12

विटामिन बी-12 आपकी हड्डियों, हृदय, त्वचा और आपकी आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से आप बहुत सी बीमारियों से दूर रहेंगे। विटामिन बी-12 के लिए आप डाइट में मछली, मीट, अंडा और डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल कर सकते हैं। 40 की उम्र के बाद पेट में पाए जाने वाले एसिड का स्तर कम हो जाता है। शोध के अनुसार, जो महिलाएं डाइट में विटामिन  बी-12 शामिल करती हैं। उनके शरीर में बीमारियों का खतरा कम होता है। 

प्रोबायोटिक्स 

प्रोबायोटिक्स में खनिज की मात्रा बहुत ही कम पाई जाती है। दूध, सोया और दही में प्रोबायोटिक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हृदय और पेटे से संबंधी समस्याओं के लिए भी प्रोबायोटिक्स फूड को अपनी डाइट में शामिल करें। 

मेग्नीशियम

यदि आपको उम्र के बाद ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा सता रहा है तो आप मेग्नीशियम से भरे फूड को अपनी डाइट में शामिल करें। मेग्नीशियम खनिज का एक ऐसा स्त्रोत है जिससे आप विशेष तौर पर ब्लड लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं। अपनी डेली डाइट में खाने के साथ मेग्नीशियम से भरपूर आहार जैसे मछली, दूध, दही, हरी सब्जियां शामिल करें। 

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कैल्शियम

हड्डियों को मजबूत करने के लिए आप डाइट में कैल्शियम शामिल करें। कैल्शियम शरीर के पोषक तत्वों में से एक है। कैल्शियम के कमी के कारण शरीर में हड्डियां कमजोर होने लगती है। जिसके बाद उनके टूटने का डर रहता है। इसके लिए आप डाइट में कैल्शियम के सपलीमेंट्स का सेवन कर सकते हैं।

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Content Writer

Vandana

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