कोरोना से बचना चाहते हैं तो अभी से खाना शुरु कर दें ये Immunity Booster Foods

punjabkesari.in Tuesday, Jan 03, 2023 - 06:34 PM (IST)

दुनिया भर में एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। चीन में कोविड के नए वेरिएंट के बढ़ते मामलों के कारण भारत भी सतर्क हो गया है। बढ़ते कोविड से अपना बचाव करने के लिए आप कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह फूड्स आपकी इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करेंगे। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे फूड्स जिन्हें आप डाइट में शामिल कर सकते हैं... 

पालक

सर्दियों के मौसम में यदि आप इम्यूनिटी मजबूत करना चाहते हैं तो पालक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें विटामिन-सी, जिंक, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करते हैं। इससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होगी और आंखों की रोशनी भी बढ़ेगी। 

PunjabKesari

बादाम 

बादाम का सेवन करने से दिमाग तेज होता है, इसके अलावा इसका सेवन करने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। इसमें प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन्स पाया जाता है। रोजाना 4-5 भीगे हुए बादाम खाने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी। 

अंडा 

अंडे का सेवन आप कोरोना से बचने के लिए कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन, विटामिन, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने के अलावा आपके शरीर को एनर्जी देने में भी मदद करते हैं। आप रोजाना अंडे का सेवन कर सकते हैं। उबला हुआ अंडा या फिर ऑमलेट आप डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

हल्दी 

हल्दी का सेवन आप इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए कर सकते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो किसी भी तरह के इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। हल्दी का सेवन करके सर्दी, खांसी, बुखार, गले की खराश और बुखार जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। आयुर्वेद के अनुसार, हल्दी का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत रहती है। 

विटामिन-सी फूड्स 

विटामिन-सी युक्त फूड्स का सेवन करके भी आप इम्यूनिटी मजबूत कर सकते हैं। खासकर खट्टे फलों में विटामिन-सी की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है। संतरा, अमरुद , आंवला, मोसंबी, नींबू, कीवी जैसे फलों को आप डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

PunjabKesari

मुलेठी 

मुलेठी में एंटीवायरल, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कई तरह की बीमारियों से राहत दिलवाने में मदद करते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, मुलेठी वाली चाय का सेवन करके आप सर्दी, जुकाम जैसी समस्याओं से राहत पा सकते हैं। 

लाल शिमला मिर्च 

लाल शिमला मिर्च में 3 गुणा ज्यादा विटामिन-सी होता है। इसके अलावा शिमला मिर्च में बीटा-कैरोटीन की भी काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ आंखों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static