Cow Hugging: गाय को गले लगाकर Life की हर टेंशन हो जाएगी गायब! छू भी नहीं पाएगी कोई बीमारी

punjabkesari.in Thursday, Feb 09, 2023 - 05:56 PM (IST)

सोशल मीडिया पर इन दिनों #CowHugging  ट्रेंड देखने को मिल रहा है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इस ट्रेंड का मतलब क्या है तो हम बता दें कि देशभर में फरवरी को ‘‘काउ हग डे'' मनाने की अपील की जा रही है। भारतीय पशु कल्याण बोर्ड का कहना है कि  14 फरवरी को ‘‘वैलेंटाइन डे'' मनाने की जगह ‘‘काउ हग डे''मनाया जाए। इसके मतलब है कि गाय को गले लगाना।  

 

पशुपालन और डेयरी विभाग ने की गाय को गले लगाने की अपील

पशुपालन और डेयरी विभाग द्वारा हाल ही जारी किए गए नोटिस में कहा गया है कि-  ‘‘सभी गाय प्रेमी गौ माता की महत्ता को ध्यान में रखते हुए तथा जिंदगी को खुशनुमा और सकारात्मक ऊर्जा से परिपूर्ण बनाने के लिए 14 फरवरी को काउ हग डे मना सकते हैं।'' इसमें यह भी बताया गया है कि गायों को गले लगाने से ‘‘भावनात्मक संपन्नता'' आएगी और ‘‘सामूहिक प्रसन्नता'' बढ़ेगी। 

PunjabKesari
गाय को गले लगाना है एक थेरेपी 

सिर्फ विभाग ही नहीं गौ प्रेमियों का भी मानना है कि "गाय के मूत्र में गंगा मैया बसती हैं और गाय के गोबर में लक्ष्मी का वास है. इसीलिए वैलेंटाइन डे पर गाय के गले मिलें और कुछ खिलाएं. "। अगर आप भी इसे लेकर दुविधा में हैं तो बता दें कि  गाय की पीठ थपथपना और उसके साथ सटकर बैठना या उसे गले लगा लेना, ये सब थेरेपी का हिस्सा है।

PunjabKesari
Cow Hugging से मिलती है शांति

कोरोना वायरस की महामारी के बीच अमेरिका में  गाय को गले लगाने का चलन बढ़ा था। कई रिपोर्ट में भी इस बात का दावा किया गया है कि जानवरों के गले लगने से ऑग्जिटोसिन हॉर्मोन निकलता है जिससे आराम और शांति जैसा महसूस होता है। 2007 में अप्लाइड ऐनमिल बिहेवियर साइंस जर्नल में एक स्टडी में कहा गया था कि गायों को गले के ऊपर और पीठ पर हाथ फेरने से उन्हें भी शांति मिलती है और उनके कान पीछे की ओर हो जाते हैं।

PunjabKesari
गाय को भी मिलता है आराम

यह भी कहा गया है कि अगर गाय पलटकर आपको चाटती है तो वो बताती है कि आपके और उसके बीच विश्वास कितना गहरा है। गाय के शरीर का गर्म तापमान, धीमी धड़कनें और बड़ा आकार उन्हें सटकर बैठने वालों को शांति का अहसास देता है। ये एक सुखदायक अनुभव होता है। यही नहीं इससे गायों को भी सुखद अहसास होता है। ये उनकी पीठ खुजलाने जैसा है। उनसे सटकर बैठना, उन्हें चाटने देना ये सब इस चिकित्सकीय अनुभव का ही हिस्सा हैं।

PunjabKesari

 गाय को गले लगाने से बीमारियां होती है कम

अध्ययनों ने ये भी सुझाव दिया है कि गले लगाने से तनाव कम होता है और दिल की बीमारी में भी फायदा होता है।  इसमें यह भी कहा गया है कि- हर दिन हमें कम से कम 4 बार गाय को गले लगाना चाहिए। वहीं और अच्छा होगा अगर दिन में 8 बार गले लगाए। याद हो कि  नीदरलैंड्स के ग्रामीण इलाकों में जानवरों के साथ समय बिताने की ये संस्कृति शुरू हुई थी। अब तो अमेरिका जैसे देशो में भी लोग पैसे देकर गायों को गले लगा रहे हें। ये तनाव दूर करने का एक तरीका भी बनता जा रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static