Expert Tips: शरीर में दिखें ये 6 Sign तो मतलब आप हैं एकदम Fit

punjabkesari.in Saturday, Aug 28, 2021 - 12:48 PM (IST)

स्वस्थ शरीर तेज और सकारात्मक दिमाग का घर होता है। वहीं, बीमारियों से बचने रहने के लिए स्वस्थ तन-मन का होना सबसे जरूरी हैं। जब आप स्वस्थ होते हैं तो शरीर में भी एनर्जी होती है, जिससे आप पूरा दिन बिना थके व रुके काम कर पाते हैं। आपका शरीर में दिखने वाले कुछ अच्छे साइन बताते हैं कि आपका खान-पान, रोजमर्रा की आदतें व व्यायाम रुटीन एकदम सही है यानि आप बिल्कुल फिट हैं। चलिए जानते ऐसे ही कुछ साइन्स के बारे में।

सबसे पहले जानिए वो संकेत जो देते हैं शरीर में गड़बड़ी का इशारा...

1. पेशाब का रंग ज्यादा पीला होना डिहाइड्रेशन, किडनी प्रॉब्लम्स या वेजाइनल इंफेक्शन का संकेत हो सकते है।
2. आंखों के रंग में बदलाव, ड्राईनेस या लालपन पेट की दिक्कतों का इशारा हो सकता है।
3. बाल बहुत झड़ना, सफेद या बहुत ज्यादा पतले होना इस बात का इशारा है कि आपको अपनी डाइट में बदलाव करना चाहिए।
4. दिनभर थकावट, सुस्ती, नींद आना, बैचेनी, चक्कर, घबराहट महसूस होना इस बात का संकेत है कि आपका स्वास्थ्य डगमगा रहा है।

PunjabKesari

संकेत जो देते हैं आपकी अच्छी सेहत का इशारा

एनर्जी लेवल

ऊर्जा स्तर यह पता लगाने के लिए अच्छा पैरामीटर है कि आप स्वस्थ है या नहीं। स्वस्थ व्यक्ति के पास दिनभर काम करने की ऊर्जा होती है। गलत आहार, एक्सरसाइज ना करने पर आप दिनभर थकान और सुस्ती महसूस करेंगे।

फिटनेस लेवल

अनहैल्दी लोग एक्सरसाइज की शुरूआत में ही थक जाते हैं। अगर आप स्वस्थ हैं तो घंटा भर बिना थके एक्सरसाइज या एक्टिविटी कर पाएंगे। इसके लिए आप एक साथ 10 पुशअप्स और 1 मिनट स्प्रिंटिंग करके देखें।

बॉडी मास इंडेक्स हो सही

स्वस्थ व्यक्ति का बॉडी मास इंडेक्स 18.5 से 24.9 के बीच होना चाहिए। BMI में हाइट के तौर पर वजन का माप लिया जाता है। 18.5 से कम BMI  वाले लोग कम वजन जबकि 25 से ऊपर व 30 से कम BMI  वाले लोगों को अधिक वजन के होते हैं।

PunjabKesari

अच्छी नींद भी एक साइन

स्लीप पैटर्न ठीक होनी यानी अगर आप 6-7 घंटे की अच्छी नींद ले पा रहे हैं तो आप एकदम फिट हैं। अगर बिस्तर पर लेटते ही 20 मिनट में नींद ना आना, 6 घंटे से कम या 10 घंटे से ज्यादा सोने का मतलब है कि आपका स्लीप पैटर्न सही नहीं। यह स्लीप डिसऑर्डर का संकेत भी हो सकता है।

आंखों से जाने, आप स्वस्थ हैं या नहीं

आंखों में ब्लड वेसल, ड्राईनेस और रेडनेस दिखने का मतलब है कि आप फिट नहीं हैं। अगर आंखें एकदम चमकदार, क्लियर व्हाइट हैं तो आप बिल्कुल स्वस्थ हैं।

स्वस्थ नाखून यानी स्वस्थ आप

नाखूनों पर फ्लेकीनेस, ड्राईनेस, सख्तपन, ब्रिटलनेस जैसे लक्षण दिखें तो समझ जाएं कि आपका स्वास्थ्य खराब है। वहीं नाखूनों का रंग हल्का गुलाबी, दरार, रफनेस और हार्डनेस नहीं है तो मतलब आप बिल्कुल स्वस्ख हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static