आपके खाने का स्वाद दस गुना बढ़ा देगा ये आम का अचार, एक बार अपनाएं ये Tips

punjabkesari.in Tuesday, May 30, 2023 - 03:36 PM (IST)

गर्मियों में हर घर में आम का अचार डाला जाता है जिसका वह सालभर आनंद लेते है। लेकिन कई लोगों को यह शिकायत होती है कि वह अचार इतनी मेहनत से डालते है फिर भी जल्दी खराब हो जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है। तो परेशान न हो। क्योंकि आज हम आपको आम का अचार डालने के दौरान और उसके बाद अचार कैसे लंबे वक्त तक अच्छा रहे, इसे लेकर कुछ बातें बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते है उसके बारे में।

कच्चा आम चुनना

गर्मीयों में ज्यादातर लोग आम का अचार डालते है। लेकिन यह काफी लंबे समय तक चले इसके लिए जरुरी है कि सही कच्चे आम का चुनाव करना। आम का अचार डालने से पहले इस बात का ख्याल रखे कि कच्चा आम सख्त और कच्चा हो। कच्चा आम अगर थोड़ा भी पक गया है तो उसका इस्तेमाल अचार के लिए नहीं करना चाहिए। इससे आम की कलियां जल्द गल जाती हैं और स्वाद में भी बदलाव आ सकता है।

PunjabKesari

कंटेनर चुनना

जब आप आम का अचार डाल लेते है तो उसे कांच के जार या डिब्बे में भरकर रखें। आप इस अचार को किसी चीनी के बर्तन में भी रख सकते है। ध्यान रहे अचार को प्लास्टिक के कंटेनर में बिल्कूल न रखें। ऐसा करने से अचार खराब हो सकता है।

PunjabKesari

 

बर्तन का साफ होना

आम के अचार को जिस जार में आप रख रहे है उसकी अच्छे से सफाई जरूर करें। जार को साफ करने के लिए आप गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते है। जब जार अच्छे से साफ हो जाए तो उसमें अचार को डालकर रख दें।

PunjabKesari

 

अच्छे तेल का इस्तेमाल

चाहते है आपका आम का अचार एकदम परफेक्ट बने तो हमेशा अच्छे तेल का चयन करें। सबसे बेहतर होगा कि आपका बेहतर क्वालिटी के सरसों का तेल का इस्तेमाल करें। तेल की मात्रा भी अचार में भरपूर रखें।

PunjabKesari

अचार निकालने का तरीका

अचार लंबे समय तक चले इसके लिए खाना खाने वक्त अचार को निकालने से पहले आपके हाथ अच्छे से साफ होने चाहिए। ध्यान रखें कि अचार को निकालने से गंदे चम्मच या फिर हाथों का इस्तेमाल न करें। हमेशा अचार को एयरटाइट डिब्बे और ठंडी जगह पर रखें।

PunjabKesari

 

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kirti

Recommended News

Related News

static