बेलपत्र ना मिले तो शिवलिंग पर अर्पित करें ये चीजें

8/2/2020 12:04:11 PM

कल सावन का आखिरी सोमवार है। जिन लोगों ने पूर्णिमा से सावन व्रत शुरू किए थे वह कल उद्यापन करेंगे। मनोकामना पूर्ति के लिए लोग कई चीजों से भगवान शिव का पूजन करते हैं। वहीं, शिवलिंग पर बेलपत्र, भांग, धतूरा आदि भी अर्पित किए जाते हैं लेकिन अगर किसी वजह से आपको बेलपत्र आदि ना मिल पाएं तो आप शिवलिंग पर दूसरी चीजें भी चढ़ा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं भांग, बेलपत्र आदि ना मिलने पर आप शिवलिंग पर कौन-सी चीजें अर्पित कर सकते हैं।

बेलपत्र चढ़ाने के नियम

-एक बेलपत्र में 3 पत्तियां हो
-बेल की पत्तियां कटी-फटी न हों।
-इसमें चक्र और वज्र नहीं होना चाहिए।
-बेल की पत्तियां जिस तरफ से चिकनी हो उसी तरफ से शिवलिंग पर अर्पित करें।

PunjabKesari

अगर बेलपत्र ना मिले तो क्या करें...

अगर किसी वजह से फूल, भांग, धतूरा इत्यादि ना मिलें तो आप दाल, चावल और जौ भी शिवलिंग पर चढ़ाकर भोलेनाथ को प्रसन्‍न कर सकते हैं। यह सभी चीजें चढ़ाने से भी आपकी मनोकामना पूर्ण हो जाएगी।

काले तिल से भी होगी मनोकामना पूर्ण

शास्त्रों के अनुसार, शिवलिंग पर काले तिल चढ़ाने से भी मनोकामना पूर्ण हो जाती है। वहीं, शिवलिंग पर काले तिल चढ़ाने से कलह-कलेश दूर हो जाते हैं। इसके अलावा इससे मानसिक और शारीरिक समस्याएं भी दूर रहती हैं।

PunjabKesari

मूंग दाल से पूरे होंगे रूके हुए काम

आप चाहे तो शिवलिंग पर मूंग या अरहर की दाल भी अर्पित कर सकते हैं। मान्यता है कि मूंग दाल चलाने से रुके हुए काम पूरे हो जाते हैं। वहीं, अरहर की दाल धन-ऐश्वर्य और सुख-समृद्धि लगाती है।

दाल के पत्ते

शिवलिंग पर अरहर की दाल के पत्ते चढ़ाना भी बेहद शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इससे सभी दुखों से मुक्ति मिलती है।

गेंहू

शिवलिंग पर गेहूं चढ़ाने से संतान प्राप्ति होती है। साथ ही इससे परिवार में ऐश्वर्य भी बढ़ता है। यही नहीं, अनाज चढ़ाने से सुख-सौभाग्य और समृद्धि भी मिलती है।

PunjabKesari


Anjali Rajput

Related News