इस चीज को खुराक में शामिल करेंगे तो 11 साल तक जवान रहेगा दिमाग

punjabkesari.in Thursday, Dec 21, 2017 - 06:08 PM (IST)

दिमाग शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा है और यह पूरे शरीर के कार्य को नियंत्रित करन का काम करता है। यह शरीर के बाकी हिस्सो को सही तरीक से काम करने के संकेत पहुंचाता है। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है जो लोग हरी पत्तेदार सब्जियों की सलाद रोजाना अपनी खुराक में शामिल करते हैं वे दिमाग को 11 साल जवान रख पाते हैं। अमरिका के रश विश्वविद्यालय के किए गए शोध में यह पाया गया है कि  जो लोग हर दिन हरी पत्तेदार सब्जियां खाते हैं उनकी याददाशत और सोचने की क्षमता में उन लोगों की तुलना में कम गिरावट होती है जो सब्जियां नहीं खाते हैं या कभी कभार खाते हैं।  

न्युरोलाजी जनरल में प्रकाशित हुए अध्ययन के मुताबिक, सलाद खाने वाले और न खाने वाले दोनों समूहों के दिमाग में बहुत अंतर पाया गया और यह अंतर 11 साल के बराबर था। इस विश्वविद्यालय से जुड़ी मार्था क्लेयर मॉरिस ने बताया कि अपने दिमाग की सेहत को बढ़ाने का सरल तरीका है कि आप अपनी खुराक में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें।  


उन्होंने कहा कि ऐसे बुजुर्ग लोगों की संख्या में इजाफा हो रहा है जो डिमेंशिया के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में इसे रोकना बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया कि यह अध्ययन औसतन 81 वर्ष के 960 लोगों पर किया गया है। उन पर यह अध्ययन करीब साढ़े चार साल तक किया गया।  

 

Punjab Kesari