अगर गलती से टूट जाए करवाचौथ का व्रत तो तुरंत करें ये उपाय

2021-10-23T16:41:12.22

देशभर में करवाचौथ व्रत की अलग ही धूम होती है। इस दौरान सुहागिन महिलाएं व कुंवारी लड़कियां निर्जला व्रत रखती है। मान्यता है कि इस व्रत को करने से कुंवारी कन्याओं को मनचाहा साथी मिलता है। साथ ही सुहागिन महिलाओं को अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है। मगर इस व्रत में पूरा दिन भूखे-प्यासे रहना पड़ता है। ऐसे में महिलाओं व लड़कियों को इस बात का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है कि वे कुछ खाए-पीए ना। वहीं कई बार गलती से ही किसी का व्रत भंग यानि टूट जाता है। ऐसे में हर किसी के मन में वहम सा पड़ जाता है। मगर आप एक उपाय करके भगवान जी से व्रत दोष सी माफी मांग सकती है। चलिए जानते हैं इस उपाय के बारे में...

PunjabKesari

व्रत भंग होने पर दोष दूर करने का उपाय

 

व्रत में कुछ खा लेने पर

. करवा चौथ व्रत में मां पार्वती की पूजा की जाती है। ऐसे में अगर आपने इसमें कुछ खाकर व्रत भंग कर लिया है तो देवी मां से माफी मांगे। इसके साथ उनसे अपने पति की लंबी उम्र की कामना करें।

PunjabKesari

व्रत दौरान पानी पी लेने पर

करवाचौथ का व्रत निर्जला यानि पूरा दिन प्यासे रहकर रखा जाता है। ऐसे में अगर कोई महिला व्रत दौरान पानी पी लेती है तो उसी समय छन्नी से चंद्र देव का ध्यान करें और उनसे व्रत खंडित होने की क्षमा मांगी।

व्रत दौरान दवा खाने पर

जो महिलाएं किसी बीमारी से पीड़ित है वे व्रत दौरान दवा खा सकती है। शास्त्रों में भी बीमारी व्यक्ति को व्रत दौरान दवा खाने की आज्ञा है। ऐसे में अगर आप बीमार है तो बिना किसी परेशानी के दवा खा सकती है।

PunjabKesari

व्रत दौरान किसी के लिए अपशब्द निकल जाए तो

व्रत दौरान अगर आप किसी को कुछ गलत कह देती है तो शिव मंत्रों का जाप करें। भगवान से अपनी गलती की मांफी मांगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static