करवा चौथ: पति भी रख सकते हैं पत्‍नी के ल‍िए व्रत, जान लें ये 7 नियम

punjabkesari.in Thursday, Oct 21, 2021 - 04:16 PM (IST)

महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि इस व्रत को पतियों द्वारा भी रखा जा सकता है। जी हां, पति पत्नी के लिए दो परिस्थितियों में व्रत का पालन कर सकते हैं। एक जब पत्नी की तबियत खराब होने अथवा प्रेग्नेंट होने पर पति उनकी जगह पर इस व्रत का पालन करते हैं। माना जाता है कि इससे व्रत की परंपरा खंडित नहीं होती है। दूसरी स्थिति में पति-पत्नी दोनों एक साथ व्रत रखते हैं। ऐसे में हम कह सकते हैं कि पति भी पत्नी की रक्षा व लंबी उम्र की कामना करते हुए व्रत रखते हैं।


धार्मिक मान्यताओं अनुसार, पति-पत्नी दोनों द्वारा एक-दूसरे के लिए व्रत रखना बेहद शुभ होता है। इससे उनके बीच का प्यार बढ़ता है। वैवाहिक जीवन सुखमय व खुशहाली भरा रहता है। मगर पत्नियों की तरह पतियों को भी व्रत से जुड़े कुछ नियमों का पालन करने की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप भी अपनी पत्नी के लिए व्रत रखने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको करवाचौथ व्रत के 7 अहम नियम बताते हैं...

PunjabKesari

निर्जला या सजल व्रत रखें

आप अपनी पत्नी के लिए निर्जला या सजल व्रत रख सकते हैं। निर्जला व्रत में पूरा दिन भूखे-प्यासे रहना पड़ता है। वहीं सजल व्रत में पानी का सेवन किया जा सकता है।

सूर्योदय पर स्नान करके शिव परिवार की पूजा करें

पत्नियों की तरह पतियों को भी सुबह सूर्योदय पर ही जागना चाहिए। फिर स्नान करके शिव जी के पूरे परिवार की पूजा करके व्रत का संकल्प करना चाहिए।

व्रत के दिन इस रंग के कपड़े पहनने से बचें

महिलाओं की तरह आदमियों में भी व्रत के दिन सफेद और काले रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए। इन रंगों को व्रत, त्योहार व किसी शुभ अवसर पर पहनना शुभ नहीं माना जाता है।

PunjabKesari

मेहंदी लगवाने से बढे़गा प्रेम

करवाचौथ पर महिलाएं खासतौर पर पति के नाम की मेहंदी अपने हाथों पर लगवाती है। ऐसे में अगर आप अपनी पत्नी के लिए व्रत रख रहे हैं तो मेहंदी से उनका नाम लिखवा सकते हैं। इससे आपके रिश्ते में और भी मिठास आएगी।

करवाचौथ की रस्म अदा

शाम के समय महिलाओं द्वारा व्रत कथा सुनी जाती है। ऐसे में आप पत्नी के साथ पूजा में बैठकर व्रत कथा सुने और करवाचौथ की रस्म अदा करें।

चांद देखकर व्रत खोलें

करवाचौथ का व्रत सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक रखा जाता है। ऐसे में आप भी व्रत नियम का पालन करें। फिर रात को चंद्रमा आने पर जिस तरह आपकी पत्नी चांद देखकर आपको छलनी से देखें। ठीक उसी तरह आप भी छलनी से चांद को देखकर अपनी पत्नी को देखें। पत्नी की तरह चांद को जल देकर रस्म अदा करें और उनसे अपनी जोड़ी की सलामती व खुशहाली की प्रार्थना करें। फिर पत्नी को अपने हाथों से जल पिलाएं। उसके बाद खुद भी पत्नी के हाथ से पानी पीकर व्रत खोल लें।

PunjabKesari

पत्नी को करवाचौथ का गिफ्ट दें

करवा चौथ का व्रत खोलने के बाद पत्नी को कोई अच्छा सा तोहफा दें। उनके प्रति अपने प्यार व फीलिंग्स को बयां करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static