Desi Pack! महीने में बाल हो जाएँगे Heavy और 2 इंच लंबे

punjabkesari.in Tuesday, Nov 02, 2021 - 01:12 PM (IST)

करी पत्ते को आमतौर पर 'कड़ी पत्ता' के नाम से जाना जाता है। यह सबसे आम घरेलू सामग्री है जो ज्यादातर भारतीय रसोई में आसानी से मिल जाती है। यह  मसाला ना सिर्फ दाल, चटनी, सूप और स्टॉज में स्वाद जोड़ता है बल्कि झड़ते बालों के लिए भी यह किसी रामबाण औषधी से कम नहीं। अगर आपके बाल बहुत झड़ रहे हैं या रुखे-सूखे हो गए हैं तो अपनी रूटीन में इससे बनाकर ऑयल जरूर शामिल करें। चलिए आपको बताते हैं कि बालों की समस्याओं से निजात पाने के लिए घर पर कैसे बनाएं करी पत्ते से तेल...

इसके लिए आपको चाहिए

करी पत्ते - जरूरत अनुसार
कैस्टर/ऑलिव/नारियल तेल - 1 चम्मच
मेथी दाना- 1 चम्मच

PunjabKesari

बनाने का तरीका

- सबसे पहले करी पत्ते को अच्छी तरह धूल-मिट्टी निकाल दें। इसके बाद 1 गिलास पानी में करी पत्ते को अच्छी तरह धीमी आंच पर पका लें। आप चाहे तो पानी उबालते समय उसमें मेथी दाना भी डाल सकते हैं।
-कम से कम 15-20 मिनट तक पकाने के बाद इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें, ताकि वो ठंडा हो जाए।
-अब पानी को ठंडा होने के बाद छान लें।
-एक बाउल में करी पत्ते का पानी व नारियल तेल अच्छी तरह मिला लें। नारियल तेल सूट नहीं करता तो आप कैस्टर या ऑलिव ऑयल भी ले सकते हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका

इसे कॉटन की मदद से जड़ों में लगाकर हल्के हाथों से 5-7 मिनट तक मसाज करें। फिर इसे कम से कम 2 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड शैंपू व कंडीशनर से धो लें।

कितना बार करें इस्तेमाल?

इसे नियमित हफ्ते में 2-3 बार जरूर लगाएं। कम से कम 45 दिनों में ही आपको असर नजर आने लगेगा और बाल लंबे-घने हो जाएंगे।

PunjabKesari

कितने दिन तक कर सकते हैं स्टोर?

आप इस होममेड ऑयल को कम के 1 महीने तक स्टोर करके रख सकते हैं यानि लंबे बाल पाने के लिए आपको बार-बार मेहनत करने की भी जरूरत नहीं। आप इसे एक बार बनाकर रख सकते हैं।

क्यों फायदेमंद है यह पैक?

नारियल के तेल में फैटी एसिड और विटामिन होते हैं जो आपके बालों को स्वस्थ दिखने में मदद करेंगे। करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट गुण और आयरन होता है जो बालों के झड़ने को रोकने के साथ-साथ बालों की जड़ों और शाफ्ट को मजबूत करने में मदद करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static