मां-बेटी का रिश्ता होता है खास, Mother's Day पर जानें कैसे बनाएं Bond Strong

punjabkesari.in Sunday, May 14, 2023 - 12:38 PM (IST)

मां इस शब्द में पूरा संसार समाया है। दुनिया का सबसे खास रिश्ता एक मां का ही होता है मां अपने बच्चों के दिल की बात बिना बोले ही समझ जाती है। वैसे तो मां अपने दोनों बच्चों से एक जैसा प्यार करती हैं लेकिन एक मां का अपनी बेटी के साथ अलग ही लगाव होता है। वैसे तो रिश्तों को मजबूत करने की कोई उम्र नहीं होती लेकिन यदि आप शुरुआत से ही अपनी मां के साथ रिश्ता मजबूत कर लेंगी तो बड़े होकर आपका रिश्ता और भी मजबूत बन जाएगा। आज मदर्स डे मनाया जा रहा है ऐसे में आपको बताते हैं कि कैसे आप अपना और अपनी मां का रिश्ता मजबूत कर सकते हैं...

समझें अपनी मां का नजरिया 

भले ही आज जमाना बदल गया है लेकिन आप अपनी मां को थोड़ा समय जरुर दें। उन्हें समाज से अलग अपनी सोच को बदलने में थोड़ा समय लगेगा। अपनी मां का नजरिया समझने की भी कोशिश करें कई बार उनकी कही बात आपका जीवन बन सकती है। अगर आप अपनी मां के साथ रिश्ते को मजबूत बनाना चाहती हैं तो उनकी सोच को अहमियत दें। 

PunjabKesari

अपनी मां के फैसलों को भी समझें 

भारतीय समाज में एक महिला के फैसले को उतना सम्मान नहीं दिया जाता जितना देना चाहिए परंतु एक बेटी होने के नाते आप ही अपनी मां की सोच को बदल सकती हैं। कम उम्र में भी आप अपनी मां को कुछ अच्छी सीख दे सकती हैं। अगर मां कुछ समझाती हैं तो उस बात को समझने की कोशिश करें। इससे आपका रिश्ता और भी मजबूत होगा। आप अपने जिंदगी के फैसलों में अपनी मां को शामिल कर सकते हैं। 

मां को बनाएं अपनी दोस्त 

वैसे तो आपकी कई दोस्त होंगी लेकिन आप अपनी मां को अपना सबसे अच्छा दोस्त बना सकती हैं। आपकी मां आपकी बात भी समझेंगी और यदि आप कहीं पर गलत जा रही हैं तो वह आपको जिंदगी में अच्छी गाइडेंस भी देंगी। इसके अलावा अगर आपको कोई परेशानी आती है तो उसके बारे में आप अपनी मां को खुलकर बता सकते हैं। आपकी मां आपको सबसे अच्छी सलाह देगी जिससे आप दोनों के बीच का रिश्ता भी मजबूत बनेगा।  

PunjabKesari

जरुर निकालें समय 

आजकल के बिजी शैड्यूल के कारण बच्चे अपने पेरेंट्स को बिल्कुल भी समय नहीं दे पाते। अपना ज्यादातर समय मोबाइल फोन और लैपटॉप पर ही बिताते हैं। यदि आप भी अपनी मां के साथ ऐसे ही करते हैं तो उन्हें अपना थोड़ा समय जरुर दें। अपनी मां के साथ बैठें उन्हें सारे दिन का हाल सुनाएं। इससे मां और आपके रिश्ते में मिठास भी आएगी और रिश्ता मजबूत भी बनेगा। 

मां के साथ बनाएं खाना 

आप अपनी मां की खाना बनाने में मदद कर सकते हैं। वैसे तो मां अपनी बेटियों को घर के काम करने के लिए फोर्स नहीं करती लेकिन इस तरह आप अपनी मां के साथ बॉन्ड स्ट्रांग कर सकती हैं। जब भी आपकी मां रसोई में जाए तो आप भी उनके साथ चले जाएं इससे आपका बॉन्ड भी मजबूत बनेगा और आप उनसे खुलकर अपने दिल की बात कह पाएंगी। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static