एक दिन में पैरों की टैनिंग दूर करेंगे ये नेचुरल तरीके

punjabkesari.in Wednesday, May 23, 2018 - 01:41 PM (IST)

गर्मी के मौसम में स्किन टैनिंग होना आम बात है। तपती दोपहर में तेज सूरज की रोशनी से त्वचा पर डेड स्किन जमा होने लगती है। जिससे नेचुरल ग्लो खत्म हो जाता है। इसका असर चेहरे या फिर गर्दन पर नहीं बल्कि पैरों पर भी पड़ता है। जिसे साफ करना लोग अक्सर भूल जाते हैं। चेहरे पर तो ब्लीच या फिर क्रीम से टैनिंग को हटाया जा सकता है लेकिन पैरों को गोरा बनाने के लिए कुछ नेचुरल तरीके अपनाना बैस्ट रहता है। 


टमाटर
आधे टमाटर का रस निकाल कर इसे पैरों पर रगड़ें। टमाटर का बना पैक भी आप पैरों पर लगा सकते हैं। पैक लगाने के 20-25 मिनट बाद पैरों को गुलाबजल से साफ करें।हफ्ते में 3 बार इस पैक का इस्तेमाल करें, टैनिंग खत्म हो जाएगी।

 

आलू
आलू टैनिंग खत्म करने का सबसे बढ़िया उपाय है। आलू को मिक्सी में पीस कर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए पैरों पर लगाएं और फिर गुनगुने पानी से पैरों को धो लें। इस विधि को आप हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। 


हल्‍दी
हल्दी और दूध को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पैक को 20 मिनट पैरों पर लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से पैरों को धो लें। इससे पैरों का कालापन दूर हो जाएगा। 


नींबूू का रस
विटामिन सी से डेड स्किन बहुत जल्दी दूर हो जाती है। यह नेचुरल ब्लीच का भी काम करता है। पैरों पर नींबू के रस से 10 मिनट मसाज करें। जब इसका रस सूख जाए तो गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक डाल कर रूई की मदद से इसे साफ करें।

 

शहद
शहद से भी डेड स्किन से छुटकारा मिलता है। शहद में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर इसे पैरों पर लगा लें। 10 मिनट बाद पैरों को धो लें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static