आंखों को जलन और खराश से बचाएगा खीरा-आलू

punjabkesari.in Saturday, Jun 06, 2020 - 05:21 PM (IST)

आंखे शरीर के सबसे अहम अंग हैं। खान-पान के जरिए जहां अंदरूनी तौर पर इनकी देखभाल जरूरी है, वहीं बाहरी तौर पर भी इनकी केयर करनी चाहिए। बात चाहें आंखों की इर्द-गिर्द स्किन की करें, या फिर गर्मियों के दौरान आंखों में महसूस होने वाली जलन से करें। आंखों में जलन की कई वजह हो सकती हैं, ज्यादा देर तक धूप में रहना, नजदीक से स्क्रीन को देखते रहने या फिर अंधेरे में टी.वी. स्क्रीन्स का अधिक इस्तेमाल करने से भी समस्या का सामना करना पड़ सकता है... आइए जानते हैं आंखो की देखभाल के कुछ सिंपल टिप्स...

 

खीरे के टुकड़े

खीरा आंखों को ठंडक पहुंचाने के लिए एक बहुत ही आसान और बेहतरीन तरीका है। आप खीरे के कुछ टुकड़े फ्रीजर में सुबह रख दिया करें। जब भी समय मिले दिन में 2 से 3 बार इन्हें अपनी आंखों पर रखें। आंखों को ठंडक देने के साथ-साथ यह डार्क सर्कल्स की समस्या भी दूर करेंगे।

nari

गुलाब जल

अगर आप आंखो पर स्प्रे झेल लेते हैं तो अपने पास गुलाब जल की स्प्रे वाली बॉटल रखें, जब भी समय मिलें, बॉटल के साथ आंखों पर गुलाब जल स्प्रे करें। अगर नहीं तो आप रूईं पर रोज वॉटर लगाकर आंखों पर रख सकते हैं। ऐसा हर रोज रात सोने से पहले करने पर नींद अच्छी आती है और आंखों की स्किन भी टाइट और हेल्दी बनती है।

ठंडा दूध

गुलाब जल की जगह आप कच्चे और ठंडे दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। खासतौर पर जिन लोगों आंखों के इर्द-गिर्द त्वचा ड्राई है, उनके लिए यह एक बेस्ट तरीका है। आंखों को ठंडक मिलेगी साथ ही ड्राई स्किन की समस्या भी दूर होगी।

nari

कच्चे आलू का रस

आलू का छिलका उतारकर उसे कद्दूकस कर लें, उसका रस निकालकर आंखों से चारों तरफ लगा लें। आप चाहें तो रस के आइस क्यूब्स भी जमा सकते हैं। उन आइस क्यूबस के साथ आंखों की मालिश करने से आंखों को बहुत ज्यादा राहत महसूस होती है। 

nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static