क्या आपके शिशु के सिर में भी है कम बाल तो इस तरह दें Hairs को पोषण

punjabkesari.in Sunday, Apr 30, 2023 - 01:03 PM (IST)

बहुत से शिशु ऐसे होते हैं जिनके सिर में बाल बहुत ही कम होते हैं। इसके अलावा कुछ शिशु के जन्म के समय तो बाल घने होते हैं लेकिन जन्म के कुछ समय बाद यह हल्के होने लगते हैं। कई बार जन्म के समय ही बाल कम या फिर न के बराबर ही होते हैं। ऐसे में पेरेंट्स उन्हें लेकर परेशान रहते हैं हालांकि कई तरह के तरीके भी बालों को मजबूत करने के लिए अपनाते हैं लेकिन यह फिर भी घने नहीं हो पाते। ऐसे में यदि आपके शिशु के सिर पर भी घने बाल नहीं है और आप कई तरह के तरीके अपना-अपना कर थक चुके हैं तो आज आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताते हैं जिनसे शिशु के बाल घने और मजबूत बनेंगे। तो आइए जानते हैं इनके बारे में...

जरुर करें सिर की मालिश 

यदि आप चाहते हैं कि शिशु के सिर के बाल घने और मजबूत बनें तो उनके सिर की मालिश जरुर करें। उनके सिर की मालिश करने के लिए आप नारियल, जैतून या फिर  बादाम का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। रोज मालिश करने से उनका ब्लड सर्कुलेशन सुधरेगा और उनके सिर को पोषण मिलेगा जिससे नमी भी बालों को मिलती रहेगी। इस तरह उनके बालों की ग्रोथ, बाल काले और दिमाग भी बच्चे का तेज होगा। 

PunjabKesari

करें कंडीशनिंग 

शिशु के बालों में कंडीशनिंग भी जरुर करें। खासकर हर पंद्रह दिन के बाद आप शिशु के बालों में इसे करते रहें। दही, अंडे या फिर गुड़हल के फूलों के साथ आप शिशु के बालों की नैचुरली कंडीशनिंग कर सकते हैं। इससे उनके बालों को पोषण भी मिलेगा और बाल भी मजबूत बनेंगे। 

करें स्कैल्प साफ 

शिशु के बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए स्कैल्प साफ जरुर करें। हर तीन-चार दिन के बाद आप शिशु के स्कैल्प की सफाई करें। सफाई करने के लिए आप किसी अच्छे ब्रांड की मदद भी ले सकते हैं। ज्यादा दिनों तक शिशु के बाल साफ न करने के कारण इनमें धूल-मिट्टी, पसीना और गंदगी जमा हो सकती है जिसके कारण बैक्टीरिया पनपने का भी खतरा रहता है। इससे बालों की ग्रोथ भी रुक सकती है। 

PunjabKesari

जरुर दें बालों को पोषण 

बालों को घना और काला बनाने के लिए उन्हें पोषण देना भी आवश्यक है। ऐसे में आप उनके बालों की नारियल तेल या फिर एलोवेरा जेल से मालिश कर सकते हैं। एलोवेरा जेल को 15 मिनट तक बालों में लगाकर छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से बाल धोएं। इससे उन्हें पोषण मिलेगा। 

अच्छे से सुखाएं सिर 

कई बार शिशु का सिर धोने के बाद इसको सुखाने के लिए पेरेंट्स तेजी से बालों को तौलिए से रगड़ते हैं। परंतु ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं है उनके बालों को हमेशा मुलायम तौलिए और हल्के हाथों से ही सुखाएं। ज्यादा जोर से सुखाने के कारण उनके बाल कमजोर भी पड़ सकते हैं। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static