बच्चा देखता है सारा दिन टीवी तो ऐसे करें कंट्रोल

punjabkesari.in Friday, Feb 10, 2017 - 06:45 PM (IST)

पेरेंटिंग: बच्चे आज -कल टीवी के काफी शौकीन हो गए हैं। स्कूल से घर वापस आते ही सबसे पहले अपना फैवरेट कार्टून देखना शुरू कर देते हैं। टी.वी देखने के अलावा उन्हें कोई और काम नजर ही नहीं आता। जैसे- पढ़ाई-लिखाई आदि। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा टी.वी देखने से बच्चों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं। जैसे- आंखों को रोशनी कम, पेपर में नंबर कम आना आदि। इसलिए आज हम कुछ टिप्स लेकर आए हैंजिससे बच्चे के टीवी देखने में रोक लगाया जा सकता हैं।

 

1. रिमोट छिपा दें

पेरेंट्स के लिए सबसे अच्छा तरीका ये हैं कि टीवी के कनेक्शन को काट कर प्लग ऐसी जगह लगाएं जहां बच्चे का हाथ ना पहुंच सके। अगर ऐसा कुछ नहीं करना तो फिर रिमोट को ही छिपा दें।

2. ध्यान बटाएं

टीवी शो से ध्यान बटाने के लिए बच्चों को म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स की आदत डलवानी चाहिए जैसे -पियानो ,गिटार, तबला, वॉयलिन आदि। इस तरह से बच्चे का टी.वी की तरफ ज्यादा ध्यान नहीं जाएगा।

3. काम करवाएं

जब बच्चा टी.वी देखता है तब उसे घर के कुछ काम करवाएं। जैसे-  बालकनी साफ करना, साईकिल वाश करना या फिर किचन में हाथ बटवाना आदि। ऐसा करने से बच्चों का टी.वी की तरफ ध्यान कम हो जाएगा।

4. समय निर्धारित करें

बच्चों को यह बात जरूर बताएं कि उन्हें कितने बजे से लेकर कितने बजे तक टी.वी देखना है। इसके अलावा उन्हें कब पढ़ाई करनी है, कौन-सा काम कब करना है सब उन्हें बताएं।

5. प्रे रिकॉर्ड शो 

पेरेंट्स बच्चे को कुछ ऐसे प्रोग्राम दिखाएं जिससे कि बच्चों को अच्छी बातें सिखने को मिलें। जैसे- रामायण ,महाभारत,श्रीकृष्णा आदि धार्मिक टीवी शो बच्चों को जरूर दिखाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static