सफेद बालों को काला करेंगे ये असरदार नुस्खे

punjabkesari.in Sunday, Jul 30, 2017 - 06:16 PM (IST)

बाल काले करने का नेचुरल तरीका : सफेद बालों की समस्या आज अधिकतर लोगों परेशान कर रही है। सफेद बालों की वजग से लोग समय से पहले बूढ़े दिखने लगते है और कई लोगों के मजाक का पात्र भी बनना पड़ जाता है। ऐसे में लोग सफेद बालों को छिपाने के लिए मार्कीट से मिलने वाले कई हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते है जो कई बार फायदे की वजह नुकसान पहुंचा देते है। कुछ लोग तो बालों का डाई करते है, जिनमें कई तरह के कैमिकल्स होते है। बाल सफेद और जल्दी टूटने लगते है। अगर आप भी सफेद बालों की समस्या से परेशान है तो इस बार हेयर डाई करने के बजाएं इन घरेलू तरीकों को अाजमाकर देखें। 

 

बालों के सफेद होने के कारण 

 मानसिक तनाव
 गलत खान-पान
 शरीर में प्रोटीन की कमी
 डाई और हेयर कलर का अदिक इस्तेमाल
 हेयर प्रॉडक्ट का साइड इफैक्ट

 

सफेद बालों को नैचुरली काला करने के तरीके

 

कच्चा पपीता
कच्चा पपीता ले और असका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में लगाएं और 15 मिनट के बाद धो लें। इस उपाय से न तो बाल झड़ेंगे और सफेद बालों की समस्या भी दूर होगी। 

 

प्याज 
एक प्याज ले और उसे पिसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों पर अच्छे से लगाएं। 15 मिनट बाद धो लें। इस उपाय को रोजाना इस्तेमाल करें। इससे बाल जल्द ही काले हो जाएगे। 

 

काली मिर्च
अगर बाल उम्र से पहले ही सफेद हो रहे है तो रोज दही में काफी मिर्च मिलाकर खाएं। इससे बाल काले होंगे। 

 

चुकंदर
चुकंदर को काट लें। फिर इसमें हिना का 1 चम्मच मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इससे बालों पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो दें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें। 

 

आम के पत्ते 
आम के पत्तों को पीसकर पेस्ट बनाएं और 15 मिनट के लिए बालों पर लगाएं। फिर धो दें। इससे बाल काले, मुलायम और लंबे होंगे। 

 

शिकाकाई और आंवला
शिकाकाई और सूखा आंवला पीसकर रात को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसका पीन छानकर बालों की मालिश करें। आधे घंटे बाद धो लें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static