Neck Fat ने कम कर दी है ब्‍यूटी तो करें ये Exercises, कुछ दिनों में मिलेगा रिजल्ट

punjabkesari.in Tuesday, Jan 18, 2022 - 12:10 PM (IST)

बढ़ती उम्र या वजन बढ़के कारण गर्दन भारी होती जाती है, जो ना सिर्फ देखने में भद्दी लगती है बल्कि कई बीमारियों का घर भी है। लड़कियां गर्दन का फैट कम करने के लिए ना जाने क्या-क्या तरीके अपनाती है लेकिन किसी से कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आज हम आपको कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जो ना गर्दन का फैट कम करने में मदद करेंगी।

सबसे पहले जानिए गर्दन की चर्बी का क्या कारण है?

. मोटे या अधिक वजन वाले लोगों को गर्दन की चर्बी होने का खतरा होता है।
. चिकित्सा स्थितियां, जैसे कुशिंग सिंड्रोम (एक हार्मोनल विकार) या थायराइड, मोटापे का कारण बन सकती हैं। इसलिए, इन स्थितियों वाले लोगों में गर्दन की चर्बी अधिक होती है।
. कार्डियोवैस्कुलर कंडीशन (दिल से जुड़ी समस्या) वाले लोगों में गर्दन की चर्बी होने का खतरा अधिक होता है।
. वृद्ध व्यक्तियों में युवा लोगों की तुलना में अधिक गर्दन की चर्बी देखी जाती है।

गर्दन के आसपास अत्यधिक चर्बी जमा होने का कारण चाहे जो भी हो आप उन्हें व्यायाम की मदद से कम कर सकते हैं।

चिन लिफ्ट (Chin Lift)

अपने सिर को छत की ओर करें और कम से कम सेंकंड रुके। फिर समान्य हो जाएं। ऐसा कम से कम 5-7 बार करें। यह व्यायाम जबड़े, गले और गर्दन की मांसपेशियों को टोन करने में मदद करता है।

लिप पुल (Lip Pull)

इसमें निचले होंठ को उठाना और निचले जबड़े को बाहर निकालना शामिल है। यह चेहरे की मांसपेशियों को ऊपर उठाने, गर्दन की चर्बी को कम करने और आपको अधिक जवां दिखने में मदद करता है। इस एक्सरसाइज को कम से कम 10 सेकंड 5-6 बार करें।

फिश फेस (Fish Face)

इस एक्सरसाइज के लिए गालों और होंठों को अंदर की ओर करें और मछली जैसा चेहरा बनाएं। ऐसा कम से कम 5 से 10 सेकंड करें। यह चेहरे की मांसपेशियों को टोन करने और एक्सट्रा फैट को जलाने में मदद करता है।

ब्लोइंग एयर (Blowing Air)

इस एक्सरसाइज के लिए जितना हो सके सिर को पीछे की ओर झुकाएं और फिर मुंह से हवा बाहर निकालें। इससे चेहरे और गर्दन की मांसपेशियां काम करती हैं।

जॉ रिलीज (Jaw Release)

इस अभ्यास के लिए धीमी गति से चबाने की क्रिया करें और फिर जितना हो सके मुंह खोलें। यह व्यायाम गर्दन के आसपास की चर्बी को कम करने और जॉलाइन को परफेक्ट शेप देने में मदद करता है। ऐसे दिन में 3-4 बार 5 से 10 सेकंड तक करें।

कार्डियो (Cardio)

रोजाना 20-30 मिनट तक कार्डियो एक्सरसाइज करें। इसमें चलना, जॉगिंग, दौड़ना आदि व्यायाम शामिल है, जिससे गर्दन सहित पूरे शरीर का एक्स्ट्रॉ फैट कम करने में मदद मिलती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static