सफर पर जा रहे हैं तो न करें सेहत को नजरअंदाज, इस Tips के साथ रखें खुद को Fit

punjabkesari.in Tuesday, Apr 18, 2023 - 10:25 AM (IST)

बहुत से लोग ट्रेवलिंग के शौकिन होते हैं ऐसे में वह नई-नई जगहों को एक्सपलोर करना पसंद करते हैं परंतु यात्रा पर जाते समय थोड़ी सी भी लापरवाही सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है। यात्रा पर जाना जितना दिलचस्प होता है उतना ही चुनौतीपूर्ण भी होता है। घर का बना हैल्दी खाना न मिल पाने के कारण सेहत पर प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में आज विश्व विरासत दिवस के मौके पर आपको बताते हैं कि सफर के दौरान आप कैसे खुद को हैल्दी रख सकते हैं...

पर्याप्त मात्रा में पिएं पानी 

थकान, कब्ज, सिरदर्द जैसी स्वास्थ्य स्थितियों से बचने के लिए और सफर के दौरान अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। स्वंय को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए जहां पर भी जाएं अपने साथ पानी की बोतल जरुर लेकर जाएं। 

PunjabKesari

लें पूरी नींद 

यात्रा के दौरान पर्याप्त मात्रा में नींद लेना मुश्किल होता है परंतु इसके कारण आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। ऐसे में सफर में आप छोटी-छोटी आदतें जैसे ट्रैवल पिलो अपने साथ रखें और कोशिश करें कि अपनी नींद पूरी करें। 

हाथों को अच्छे से धोते रहें 

फ्लू या डायरिया जैसी इंफेक्शन आपको यात्रा के दौरान हो सकती है। ऐसे में अपने हाथों को साफ रखें। यात्रा के दौरान हाथों को अच्छे से धोते रहें और कुछ भी खाने से पहले हाथों को सैनिटाइजर करें ताकि कोई भी इंफेक्शन आपको न हो पाए। 

PunjabKesari

करें स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज 

शरीर को फिट और एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें। लंबे समय तक बैठे रहने से आपके शरीर में रक्त संचार प्रभावित हो सकता है जिसके कारण खून के थक्के जम सकते हैं। इसलिए रक्त संचार सही रखने के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करते रहें। 

न खाएं कच्चा खाना 

कच्चा खाना सफर के दौरान न खाएं ये सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है इसके अलावा दुकानों से भी कोई फल या चीज न खाए यह चीजें भी आपकी हैल्थ को प्रभावित कर सकती हैं। इन सब चीजों का सेवन करने की बजाय आप ऐसी चीजों का सेवन करें जो घर पर बनी हो और स्वस्थ हो।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static