घर में इन चीजों की जगह बदलने से दूर हो सकता है वास्तु दोष !

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2024 - 05:04 PM (IST)

नारी डेस्क: वास्तु शास्त्र का मानना है कि घर में सही दिशा और स्थान का ध्यान न रखने पर वास्तु दोष उत्पन्न होते हैं, जिससे पारिवारिक क्लेश, शुभ कार्यों में बाधा, मानसिक तनाव और स्वास्थ्य समस्याओं जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यदि आप इन समस्याओं से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो घर में कुछ चीजों की जगह बदलने से वास्तु दोष दूर हो सकता है। आइए, जानते हैं कौन-कौन सी चीजें और उनके स्थान बदलने के उपाय।

घर के मंदिर का स्थान बदलें

घर में मंदिर का सही दिशा में होना अत्यंत आवश्यक है। मंदिर को पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में रखना शुभ होता है। यदि आपका मंदिर गलत दिशा में है, तो इसे सही दिशा में रखें। यदि मंदिर सही दिशा में है, तो उसे थोड़ी दूरी पर हिला दें और मंदिर में बांसुरी अवश्य रखें, जिससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

PunjabKesari

बेडरूम का बेड सही दिशा में रखें

दांपत्य जीवन में खुशहाली के लिए बेड को उत्तर, पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा में रखें। यदि घर में अन्य बेड हैं, तो उन्हें दक्षिण दिशा में रखना उचित है। यदि बेड पहले से सही दिशा में है, तो इसे लाल कपड़े में कलावे से बांधकर उसमें हल्दी की गांठ छुपा दें। इससे घर में सुख-शांति बनी रहेगी।

शीशे का सही स्थान

शीशे को हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा की दीवार पर लगाना शुभ माना जाता है। यदि शीशा इन दिशाओं में नहीं है, तो इसे वहां लगाएं। अगर पहले से लगा हुआ है, तो उसके पीछे कपूर जलाकर उससे बनने वाले काजल का टीका लगाएं। इससे नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव कम होता है।

PunjabKesari

किचन की व्यवस्था

किचन का स्थान भी वास्तु में महत्वपूर्ण होता है। इसे दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना शुभ है। यदि किचन गलत दिशा में है, तो इसे स्थानांतरित करने का प्रयास करें। किचन में गैस स्टोव को दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना और सर्वेश्वर की तस्वीर लगाना अच्छा होता है।

पौधों का सही स्थान

घर में हरे पौधे रखने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। पौधों को पूर्व या उत्तर दिशा में रखें और घर के भीतर बोनसाई या कैक्टस जैसे कांटेदार पौधों से बचें। यह नकारात्मक ऊर्जा को आमंत्रित कर सकते हैं। घर में पानी का स्रोत जैसे कि टैंक, बोरवेल आदि की दिशा का ध्यान रखना जरूरी है। इन्हें हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा में रखें, इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

दीवारों का रंग

घर की दीवारों का रंग भी वास्तु दोष को प्रभावित कर सकता है। हल्के रंग जैसे सफेद, पीला या हल्का नीला शुभ माने जाते हैं। दीवारों पर आर्टवर्क या फोटोज को ऐसे स्थान पर लगाएं, जहां से सकारात्मक ऊर्जा का संचार हो सके।

PunjabKesari

इन उपायों को अपनाकर आप अपने घर में वास्तु दोष को दूर कर सकते हैं। ध्यान रखें कि इन उपायों को नियमित रूप से अपनाना आवश्यक है, ताकि घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा बनी रहे। यदि आप वास्तु दोष के अन्य प्रभावों से बचना चाहते हैं, तो इन्हें अपने जीवन का हिस्सा बनाएं।

यदि आपको ये जानकारी उपयोगी लगी हो, तो कृपया इसे शेयर करें और अपने अनुभव कमेंट बॉक्स में साझा करें। हरजिंदगी के साथ जुड़े रहें और ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाते रहें।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static