मोरिंगा से करें Step by Step फेशियल, गर्मियों में भी खिली-खिली रहेगी स्किन

punjabkesari.in Wednesday, May 26, 2021 - 11:20 AM (IST)

गर्मी में तेज धूप और प्रदूषण के कारण त्वचा डल पड़ जाती है। वहीं, कोरोना महामारी के कारण ज्यादातर महिलाएं पार्लर नहीं जा पा रही या जाने से डर रही हैं। ऐसे में आप घर पर ही आसान स्टेप में फेशियल करके ग्लोइंग व बेदाग स्किन पा सकती हैं। चलिए हम आपको कुछ आसान स्टेप में मोरिंगा यानी सहजन से फेशियल करने का तरीका बताते हैं जो ना सिर्फ चेहरे की चमक बढ़ाएगा बल्कि इससे झुर्रियों व झाइयों की समस्या भी दूर होगी। मोरिंगा फेशियल के लिए आपको तेल या पाउडर की होगी, जिन्हें आफ ऑनलाइन या किसी ब्यूटी स्टोर से खरीद सकती हैं।

स्‍टेप 1: फेशियल टोनर से क्लीनिंग

सबसे पहले मोरिंगा वॉटर बनाने के लिए सहजन की पत्तियों को सुखाएं। फिर इसे रातभर पानी में भिगो करें। अब 1 कप मोरिंगा वॉटर, 2 टेबलस्पून गुलाब जल, 1 टीस्पून नारियल तेल मिक्स करके स्‍प्रे बॉटल में भरें। चेहरे पर स्‍प्रे करके हल्‍की मसाज करें।

PunjabKesari

स्‍टेप 2: फेस स्‍क्रबिंग

स्‍क्रब बनाने के लिए 1 टेबलस्पून मोरिंगा पाउडर, 1 टेबलस्पून चीनी 1 टेबलस्पून शहद या नींबू का रस और थोड़ा-सा गुलाबजल मिलाएं। स्किन ड्राई है तो शहद और ऑयली हो तो नींबू का रस यूज करें। अब इससे 5 मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रबिंग करें और फिर ताजे पानी से धोकर साफ कर लें।

PunjabKesari

स्‍टेप 3: फेशियल स्‍टीम लें

एक पैन या स्टीमर में मोरिंगा पत्तियां डालकर पानी गर्म कर लें। फिर चेहरे को टॉवल से कवर करके स्टीम लें। इससे चेहरे के पोर्स ओपन हो जाएंगे, जिससे आप ब्‍लैकहेड्स को आराम से निकाल सकती हैं।

स्‍टेप 4: मोरिंगा फेस मास्‍क

ब्‍लैकहेड्स निकालने के बाद एलोवेरा जेल या शहद से चेहरे पर मसाज करें। इसके बाद 1 टेबलस्पून मोरिंगा पाउडर , 1 टेबलस्पून मैश्‍ड केला और 5 बूदें टी-ट्री ऑयल मिक्स करें। इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाने के बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए साफ कर लें। स्किन ज्यादा ऑयली है तो फेस पैक में नींबू का रस मिला लें।

PunjabKesari

स्‍टेप 5: चेहरे को मॉइश्चराइज्ड करें

स्किन पोर्स को बंद करने के लिए मोरिंगा मॉइश्चराइजिंग क्रीम से मसाज करें। इसके लिए 1 विटामिन-ई कैप्‍सूल , 1 टीस्पून मलाई, 5 बूदें मोरिंगा तेल या वॉटर मिलाएं। इस क्रीम से 5 मिनट चेहरे की मसाज करें। इससे स्किन में कसावट आएगी।

त्‍वचा के लिए मोरिंगा फेशियल के फायदे

यह त्वचा में कोलेजन को प्रोड्यूस करता है, जिससे झुर्रियां, ब्रेकआउट्स, डार्क स्‍पॉट्स, पिंपल्स, ब्‍लैकहेड्स ओपन पोर्स और त्वचा में ढीलापन की समस्या नहीं होती। साथ ही मोरिंगा में एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज होती हैं, जिससे स्किन इंफेक्‍शन, रैशज, घाव और सनबर्न की समस्‍या दूर होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static