बच्चे के नाम को लेकर हो रहे हैं कंफ्यूज तो इन Tricks के साथ दें अलग Name

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 03:29 PM (IST)

बच्चे के जन्म के बाद माता-पिता उन्हें एक यूनीक नाम देना चाहते हैं क्योंकि नाम का प्रभाव उनके जीवन, स्वभाव जैसी चीजों पर पड़ता है। ऐसे में पेरेंट्स बच्चों का नाम रखने से पहले बहुत ही अच्छे सोच-विचार करते हैं। खासकर धर्म परंपराओं, सामाजिकता, पारिवारिक रीति-रिवाजों का भी नाम रखने से पहले ध्यान रखना चाहिए। वैसे माता-पिता आमतौर पर वही नाम रखते हैं जो बुलाने में आसान हो। कई बार तो माता-पिता के लिए बच्चे का नाम रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर आप भी अपने न्यू बॉर्न बेबी का नाम रखने के लिए कंफ्यूज हो रहे हैं तो आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनसे आप अपने बच्चे को एक खूबसूरत, यूनीक और अच्छा नाम दे सकते हैं। 

नाम का होना चाहिए मतलब 

नाम आप बच्चे के लिए कोई भी रखें लेकिन उसका एक मतलब होना चाहिए। ऐसा नाम न रखें जिसके कारण बच्चे को बड़े होकर मजाक का कारण बनना पड़े। इसलिए आप बच्चे के लिए एक ऐसा नाम रखें जिसका कोई न कोई अर्थ जरुर हो। 

PunjabKesari

पार्टनर की लें मदद 

आप बच्चे का नाम रखने से पहले पार्टनर की सलाह जरुर ले लें। पार्टनर के साथ मिलकर कुछ नामों की एक सूची बना लें। फिर बाद में आपसी सहमति के साथ एक नाम रखें। अगर आपकी परिवार में मिडिल नेम रखने की परंपरा है तो एक बार उसके बिना बच्चे का नाम बोलकर देखें। इस तरह आपको बच्चे के नाम की पहचान करने में आसानी होगी। 

सोशल मीडिया की लें मदद 

आप बच्चों का नाम चुनने के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं। सोशल मीडिया पर आपको बच्चे के  कई यूनीक नाम मिल जाएंगे। जिन्हें आप अपने बच्चे के लिए चुन सकते हैं। यूनीक नाम मिलने के साथ-साथ आपको उनका अर्थ भी मिल जाएगा। 
PunjabKesari

आसान नाम चुनें

बच्चे के लिए आप किसी आसान नाम का ही चयन करें। आप परिवार वालों की भी सलाह ले सकते हैं। आप चाहें तो बच्चे का नाम उनके भाई-बहन से मिलता जुलता भी रख सकते हैं। इससे बच्चे अपने भाई-बहनों के साथ जुड़ा हुआ महसूस करेगा। 

परिवार वालों से कर लें बात 

बच्चा का नाम रखते समय आप परिवार वालों की सलाह भी जरुर ले लें। क्योंकि कई बार जो आपने नाम सोचा होता है वो परिवार के बड़े-बुजुर्गों के लिए लेना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इसलिए ऐसे में घर वालों से पूछकर ही कोई नाम फाइनल करें। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static