क्या आपके घर में भी है New Born Baby तो देखभाल करने से पहले ध्यान में रखें ये बातें

punjabkesari.in Monday, Apr 03, 2023 - 12:40 PM (IST)

घर में आए नए बच्चे का जन्म सभी की जिंदगी बदल देता है। आशियाना खुशियों से भर जाता है ऐसे में घर के सारे सदस्य बच्चे की खास देखभाल करने का कोई मौका नहीं छोड़ते। परंतु कई बार फिर भी बच्चे को कई तरह की हैल्थ प्रॉबलम्स से जुझना पड़ता है क्योंकि छोटे बच्चे बहुत ही कोमल होते हैं थोड़ी सी लापरवाही भी उनके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। अगर आपके घर में छोटा बच्चा है तो आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप बेबी की एक्स्ट्रा केयर कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में...

बेबी को उठाने से पहले बरतें सावधानी 

कई लोगों को न्यू बॉर्न बेबी को सही से उठाने का तरीका नहीं होता है। आमतौर पर जो महिलाएं पहली बार मां बनी हैं वो बच्चे को उठाने में अक्सर डरती हैं कई बार तो ऐसे उठाती हैं जिसके कारण बच्चे की गर्दन ही लचक जाती है। इसलिए बच्चों को उठाने से पहले सिर, गर्दन समेत कई चीजों का खास ध्यान रखना जरुरी होता है। यदि आप बच्चे को सही से नहीं उठा पा रही हैं तो घर के बुजुर्गों की मदद ले सकती हैं। 

PunjabKesari

नहलाते समय भी रखें ध्यान 

जब भी आप बच्चे को नहलाएं तो थोड़ी सावधानी बरतें। क्योंकि इस दौरान यदि कोई गलती हो जाए तो बच्चे को सांस लेने में दिक्कत भी आ सकती है। नहलाने के दौरान बच्चे की आंख, नाक, कान और मुंह में भी पानी जा सकता है। ऐसे में यदि आपको बच्चे को नहलाते हुए डर लग रहा है तो सूती कपड़ा भिगोकर आप उनका शरीर साफ कर सकते हैं। इसके अलावा बच्चे को नहलाने से पहले आप घर के किसी अनुभवी इंसान की मदद ले सकते हैं । 

हाथ धोना न भूलें 

जब भी आप न्यू बॉर्न बेबी को उठाएं तो हाथ धोना न भूलें। अक्सर सभी बच्चों को खेलने के चक्कर में हाथ धोना  भूल जाते हैं जिसके कारण शिशु इंफेक्शन और कमजोर इम्यूनिटी का शिकार हो सकते हैं। इसलिए उन्हें उठाने से पहले हाथ साफ जरुर करें। इस तरह आफ बच्चों को बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचा सकते हैं। 

PunjabKesari

बच्चे को ज्यादा न हिलाएं

छोटे बच्चों की कई बार रात को सोते समय जाग खुल जाती है जिसके बाद पेरेंट्स उन्हें जोर-जोर से हिलाने लगते हैं लेकिन जोर-जोर से हिलाने के कारण बच्चे का ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है। इसके अलावा उन्हें ज्यादा जोर से झूला भी न झुलाएं। जोर-जोर से झूला झुलाने के कारण बच्चे नीचे भी गिर सकते हैं। 

दूध पिलाने के बाद जरुर दिलाएं डकार 

बच्चे को जब भी आप दूध पिलाएं तो डकार जरुर दिलवाएं, क्योंकि एक्सपर्ट्स की मानें तो दूध पीने के दौरान बच्चे के पेट में हवा भरने लगती है। यदि उनके दूध के बाद डकार न दिलाया जाए तो यह हवा बढ़ जाती है जिसके कारण बच्चा सारा दूध भी उलट सकता है। इसके अलावा बच्चे को कंधे पर लेकर उसकी पीठ को जरुर सहलाएं। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static