देसी नुस्खे: असमय बच्चों के बाल क्यों हो रहे सफेद?

7/7/2020 5:04:13 PM

उम्र बढ़ने के साथ बालों का सफेद होना आम बात है। मगर आजकल बहुत से बच्चों में भी इस समस्या के शिकार हो रहें हैं। बात अगर बड़ों की करें तो वे अपने सफेद बालों को डाई या कलर लगा कर छुपा लेते है। मगर कम उम्र में कैमिकलयुक्त कलर लगाना बच्चों को नुकसान पहुंचाने का काम करेगा। तो चलिए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताते है जिससे बच्चों के सफेद बालों से छुटकारा मिलने में मदद मिलेगी। मगर उससे पहले जानते है बच्चों के बाल सफेद होने के कारणों के बारे में...

. अनुवांशिक
. पोषक तत्वों की कमी
. तनाव और चिंता
. प्रोटीन और कॉपर की कमी
. हार्मोनल असंतुलित होना
. थायराइड
. शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी

Grey hair,nari

तो चलिए जानते है घरेलू नुस्खों के बारे में...

करी पत्ता

इसे इस्तेमाल करने के लिए पानी में 8-10 करी पत्तों को उबालें। पानी का रंग बदल जाने के बाद गैस को बंद कर दें। फिर तैयार मिश्रण को ठंडा कर छननी की मदद से छान लें। अब पत्तियों में नारियल तेल की कुछ बूंदें और जरूरतानुसार पानी डालकर मिक्सी में पीस लें। तैयार पेस्ट को बालों पर 1-2 घंटों तक लगाएं। बाद में बालों को शैंपू से धो लें। करी पत्तों में मौजूद औषधीय गुण बालों को काला करने के साथ जड़ों से मजबूत करने में मदद करता है। इस पेस्ट को हफ्ते 2 बार जरूर लगाएं। 

आंवला

एक कटोरी में 2 टेबलस्पून आंवला पाउडर, 1 टेबलस्पून नारियल का तेल, आवश्यकतानुसार पानी मिक्स करें। तैयार पेस्ट को 1 घंटे के लिए अलग रख दें। तय समय के बाद इसे बालों पर 1-2 घंटों के लिए लगाएं। बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इस पेस्ट को हफ्ते में 2-3 बार जरूर लगाएं। एंटी- ऑक्सीडेंट से भरपूर आंवला बालों को काला करने के साथ इसे लंबा, घना व मजबूत बनाने में मदद करता है। 

nari

गुड़हल का फूल

2 टेबस्पून आंवला पाउडर, 2 गुड़हल के फूल, 1 टेबलस्पून तिल को मिक्सी में डालकर पीस लें। तैयार पेस्ट को कटोरी में निकालकर उसमें 5-6 बूंदेें नारियल का तेल और आवश्यकतानुसार पानी मिक्स कर बालों पर लगाएं। इसे 1-2 घंटों तक लगा रहने दें। तय समय के बाद बालों को शैंपू कर लें। यह आपके बालों को जड़ों से पोषण देने के साथ काला, लंबा, घना करने में मदद करता है। इस पेस्ट हर बार बाल शैंपू करने से पहले लगाएं। 

ऑलमंड ऑयल और तिल

2-2 टेबलस्पून बादाम का तेल और तिल मिक्सर ग्राइंडर में डालकर ग्राइंड करें। फिर इस पेस्ट को बालों की जड़ों से लगाते हुए पूरे आखिर तक लगाएं। 30 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें। उसके बाद बालों को शैंपू कर गुनगुने पानी से धो लें। बादाम का तेल में मौजूद पोषक तत्व बालों को जड़ों से मजबूत करने में मदद करता है। तिल सफेद बालों को काला कर उसे पोषित करत है। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इस पेस्ट को हफ्ते में 2-3 बार जरूर लगाएं। 

almond oil,nari

 


Edited By

neetu

Related News