काले होंठों को गुलाबी बनाएं अनार मास्क, सर्दियों की ड्राईनेस भी रहेगी ड्राई

11/29/2020 10:14:37 AM

सर्दियों का मौसम अपने साथ त्वचा में ड्राईनेस भी लेकर आता है। सर्द हवाओं के कारण सिर्फ स्किन ही नहीं बल्कि होंठ भी रूखे हो जाते हैं। कई बार तो होंठ इतने ड्राई हो जाते हैं कि फट जाते हैं और खून भी निकलने लगता है। हालांकि लड़कियां इसके लिए महंगा लिप बाम भी यूज करते हैं लेकिन उससे कोई खास फर्क नहीं दिखाई देता। ऐसे में आज हम आपको अनार के बीज से बना होममेड लिप मास्क बताएंगे, जो ना सिर्फ होंठों को फटने से बचाएंगे बल्कि इससे लिप्स गुलाबी भी होंगे।

क्यों फटते हैं होंठ?

. सर्दियों में चलने वाली सर्द हवा के कारण होंठों की नमी हो खो जाती है और वो फटने लगते हैं।
. इसके अलावा धूम्रपान करने की वजह से होंठ ड्राई होने लगते हैं।
. कम मात्रा में पानी पीने से होंठों पर डिहाइड्रेशन हो जाती है।
. गलत डाइट, सस्ती लिपस्टिक, सही से केयर ना करना भी होंठों के फटने का कारण बनता है।
. रात को लिपस्टिक लगाकर सोने से होंठों को ऑक्सीजन नहीं मिलती और वो रूखे होकर फटने लगते हैं।

PunjabKesari

लिप मास्क बनाने की सामग्रीः

अनार
मलाई - 1 छोटा चम्मच 
विटामिन ई

बाम बनाने का तरीका

सबसे पहले आप अनार का जूस निकालकर उसके बीजों  को अलग कर लें। इसके बाद इसमें मलाई और विटामिन ई तब तक मिलाएं, जब तक टेक्सचर क्रीमी ना हो जाए। इसके बाद इसे डिब्बी में स्टोर कर लें। ध्यान रखें कि मलाई ठंडी हो।

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल?

इसके लिए होंठों पर मास्क लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए गुनगुने पानी से होंठों को धो लें। ऐसा कम से कम हफ्ते में 2 से 3 बार करें। याद रखें कि आप जितनी बार यह मास्क लगाएंगे उतना ही आपको फायदा मिलेगा।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है यह पैक?

अनार के बीज का मास्क होंठों को एक्सफोलिएट करने के साथ मॉइश्चराइज्ड भी करता है। इससे ना सिर्फ होंठों का फटना बंद होता है बल्कि यह उन्हें मुलायम भी बनाता है। इसके अलावा इससे होंठों कालापन दूर होता है और वो गुलाबी बनते हैं।


Anjali Rajput

Recommended News