होममेड Hair Dye से सफेद बाल दोबारा कर लें काले वो भी बिना Side Effect

2021-06-18T10:56:28.617

आजकल बड़ों से लेकर बच्चों तक, बाल सफेद होने की समस्या से परेशान है। कुछ लोग तो सफेद बालों को छिपाने के लिए मार्केट की केमिकल्स युक्त डाई लगाती हैं लेकिन इससे बाल ज्यादा सफेद हो जाते हैं। साथ ही इससे बालों में ड्राईनेस भी आती है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताएंगे, जिससे ना सिर्फ सफेद बाल नेचुरली काले होंगे बल्कि उनका झड़ना भी कम होगा।

डाई बनाने के लिए आपको चाहिए

फिटकरी पाउडर - 1 चम्मच
गुलाबजल

PunjabKesari

बनाने का तरीका

1. सबसे पहले फिटकरी को अच्छी तरह पीसकर पाउडर बना लें।
2. इसमें गुलाबजल मिलाकर ऑयल की पेस्ट बनाएं, ना ज्यादा गाढ़ा और ना ही पतला।
3. अब पैक को कम से कम 10 मिनट के लिए छोड़ दें।

डाई लगाने का तरीका

-सबसे पहले बालों को शैंपू से अच्छी तरह धोकर सारी गंदगी निकाल लें। अब कॉटन की मदद से इसे जड़ों में लगाएं क्योंकि सफेद बाल जड़ों से ही होते हैं।
-अब डाई को लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सिर्फ ताजे पानी से बालों को धो लें। ध्यान रखें कि डाई लगाने के बाद शैंपू ना करें। हमेशा डाई लगाने से पहले ही बाल धोएं।

PunjabKesari

बच्चों के लिए भी फायदेमंद

यह नेचुरल तरीका है , जिसे आप बच्चों पर भी अप्लाई कर सकते हैं। इससे ना सिर्फ सफेद बाल काले होंगे बल्कि डैंड्रफ की समस्या भी दूर होगी। साथ ही इससे बाल जड़ों से मजबूत होंगे और उनका झड़ना भी कम होगा।

कितनी बार करें यूज?

चूंकि यह नेचुरल डाई है इसलिए अपना असर धीरे-धीरे दिखाएगी। आप इसे हफ्ते में 1-2 बार यूज कर सकेत हैं, इससे कोई साइड-इफैक्ट नहीं होगा। लगातार 3 महीने तक ये डाई लगाने से आप खुद रिजल्ट देखेंगे।

बालों को कैसे काला बनाती है फिटकरी?

दरअसल, फिटकरी में ऐसा केमिकल कंपाउंड होता है, जो मार्केट में मिलने वाली डाई व हेयर कलर में पाया जाता है। ऐसे में फिटकरी असमय ही सफेद होने वाले बालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

static