Summer Alert! सनटैन हो या सनबर्न, स्किन को एकदम साफ रखेंगे ये नेचुरल पैक

punjabkesari.in Thursday, Mar 24, 2022 - 10:22 AM (IST)

गर्मी का मौसम हर किसी के लिए त्वचा संबंधी कई परेशानियां लेकर आता है। सनबर्न, टैनिंग गर्मियों के दौरान होने वाली सबसे आम समस्याओं में से एक है। लंबे समय तक धूप में रहने से त्वचा पर टैनिंग हो सकती है, जिससे सनबर्न का खतरा बढ़ जाता है। वहीं, शोध के मुताबिक, इससे त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में टैनिंग और सनबर्न से बचने के लिए आप टिप्स फॉलो कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ होममेड पैक भी आपको इन प्रॉब्लम्स से बचाने में मदद करेंगे।

सनबर्न और सनटैन में अंतर

सनटैन के कारण स्किन की ऊपरी परत थिक और रफ हो जाती है। इससे इन्फेक्शन, रिंकल्स का खतरा बढ़ जाता है। वहीं, सनबर्न के कारण त्वचा पर जलन और लालपन हो जाता है, जो कैंसर की वजह बन सकता है।

सनबर्न से बचने के लिए याद रखें ये बातें

1. धूप से बचने के लिए सबसे पहले तो घर से बाहर जाते समय सनस्क्रीन लगाएं।
2. चेहरे को स्कार्फ या कॉटन के दुपट्टे से कवर करके घर से बाहर निकलें। इससे चेहरा धूप ही नहीं प्रदूषण से भी बचा रहेगा।
3. लाइकोपीन फूड्स जैसे टमाटर, अमरूद और तरबूज खाएं। लाइकोपीन प्राकृतिक रूप से यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करने में मदद करता है।
4. घर आने के बाद चेहरा जरूर धोएं और स्किन को मॉइश्चराइजर करने के लिए क्रीम आदि लगाएं।
5. हफ्ते में कम से कम 3-4 बार पैक लगाएं, ताकि स्किन को हुए नुकसान को रिपेयर किया जा सके।

PunjabKesari

होममेड पैक जो आएंगे काम

खीरे का ठंडा फेस पैक

इसके लिए 1/2 खीरे के रस में चीनी मिलाएं। इस पेस्ट से चेहरे पर स्क्रब करें और फिर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे त्वचा पर मालिश करते हुए हटा दें। बाद में अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

केले का फेस मास्क

ड्राई स्किन के लिए यह पैक बहुत फायदेमंद है। इसके लिए एक केले को मैश करें। उसमें एक बड़ा चम्मच चीनी मिलाकर त्वचा पर 15 मिनट लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें।

PunjabKesari

टमाटर का फेस पैक

टमाटर को दो हिस्सों में काट लें। आधे टमाटर के पल्प में शहद की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

एलोवेरा फेस पैक

एलोवेरा अपने एंटी-बैक्टीरियल गुण भी गर्मियों में होने वाली समस्याओं से बचाने में मददगार है। इसके लिए एलोवेरा जेल निकाल में नींबू की कुछ बूंदे मिलाएं। इसके चेहरे पर 15 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें।

पपीते का फेस मास्क

पपीते के पल्प में 1 चम्मच ताजे संतरे के रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर30 मिनट तक लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static