डार्क सर्कल्स की छुट्टी कर देगा यह आई पैक, एक बार जरूर करें ट्राई

punjabkesari.in Tuesday, Jun 01, 2021 - 12:14 PM (IST)

मौसम में बदलाव आने का असर स्किन पर भी आम दिखाती है। ऐसे में चेहके पर गंदगी जमा होने दाग-धब्बे, पिंपल्स, झुर्रियां व डार्क सर्कल्स की समस्या होने लगती है। वहीं आंखों के नीचे पड़े गहरे व काले रंग के निशान से तो अक्सर महिलाएं परेशान रहती है। इससे चेहरे की चमक खोने लगती है। वहीं समय रहते इनका इलाज ना करने पर ये दाग बड़ सकते हैं। मगर आंखों के नीचे व आसपास की जगह बेहद कोमल व नाजुक होने से इसपर कोई भी चीज सोच-समझ कर लगाने में ही भलाई है। 

 

ऐसे में आज हम आपको घर पर सिर्फ 2 चीजों से आईपैक बनाना सिखाते हैं। इसे लगाने से आप कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल्स की परेशानी से छुटकारा पा सकती है। तो चलिए आज हम आपको होममेड आईपैक के बारे में बताते हैं। मगर उससे पहले जानते हैं इसके होने के कारण...

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स यानी काले घेरे होने के कारण

- तनाव 
- तेज धूप के संपर्क में आना
- नींद का पूरा ना होना
- शरीर में खून की कमी
- ज्यादा कैमिक्लस वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना
- देर तक मोबाइल फोन, लैपटॉप आदि यूज करना

इसके अलावा उम्र बढ़ने से भी आंखों के नीचे काले घेरे व झुर्रियां होने लगती है। 

PunjabKesari

वैसे तो आंखों के आसपास की त्वचा बेहद ही नाजुक होती है। ऐसे में इसपर केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स और जोर से किसी चीज को लगाने से नुकसान हो सकता है। इसके लिए आप घर पर नेचुरल चीजों से आईपैक बनाकर लगा सकती है। 

तो चलिए अब जानते हैं आई पैक बनाने व लगाने का तरीका

 

ऐसे करें तैयार 

इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच बादाम तेल और 5 बूंदें संतरे तेल की मिलाएं। 

PunjabKesari

लगाने का तरीका

इस आईपैक को सोने से पहले लगाना एकदम परफेक्ट रहेगा। इसके लिए सबसे पहले अपने चेहरे को गुलाब जल या फेसवॉश से धोकर साफ कर लें। फिर इस तेल की कुछ बूंदें उंगलियों पर लगाकर हल्के से प्रभावित जगह पर 10 मिनट तक मसाज करें। इसे लगाकर ही सो जाएं। यह तेल रातभर स्किन को गहराई से पोषण पहुंचाकर रिपेयर करने में मदद करेगा। 

बादाम तेल के फायदे

बादाम तेल में पोषक तत्व होने के साथ एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती है। यह डार्क सर्कल को कम करके त्वचा की रंगत निखारने में मदद करता है। साथ ही रूखी व बेजान स्किन पोषित करके झुर्रियां कम करता है। ऐसे में स्किन साफ, ग्लोइंग व मुलायम नजर आती है। 

PunjabKesari

संतरा तेल के फायदे 

विटामिन सी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर सेहत के साथ ब्यूटी बरकरार रखने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद एंटी-एजिंग गुण आंखों के आसपास पड़ी झुर्रियों व काले घेरे को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही तेज धूप के संपर्क में आने से आंखों के नीचे टैनिंग होने की समस्या से भी आराम मिलता है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static