100 % गारंटी: महीनेभर में बॉडी को मिलेगा परफेक्ट शेप!

punjabkesari.in Saturday, Jan 04, 2020 - 01:30 PM (IST)

मोटापा आज हर 10 में से 8 वें व्यक्ति की परेशानी बन गया है, जिसे कम करने के लिए लोग वर्कआउट से लेकर डाइटिंग का सहारा लेते हैं। मगर आज हम आपके लिए एक ऐसी ड्रिंक की रेसिपी लेकर आए हैं, जिससे महीनेभर में ही आपकी 2-3 कि.लो. चर्बी कम हो जाएगी। चलिए आपको बताते हैं वेट लूज बनाने की रेसिपी और उसे पीने का सही तरीका...

सामग्री:

पानी - 1 गिलास
दालचीनी पाऊडर - 1 चम्मच
शहद - 1 चम्मच

PunjabKesari

बनाने का तरीका:

वेट लूज ड्रिंक बनाने के लिए पैन में 1 गिलास पानी और दालचीनी पाऊडर डालकर धीमी आंच पर पकने के लिए छोड़ दें। जब पानी आधा रह जाए तो इसे छानकर गिलास में डाल लें। इसके बाद इसमें शहद मिक्स करके पीएं। याद रखें कि शहद चाय पकाने के बाद ही डालें नहीं तो यह आपके लिए जगह बन जाएगी।

कब और कैसे करें सेवन?

दिन में कम से कम 3 बार इसका सेवन करें। सबसे पहले सुबह खाली पेट पानी पीएं और उसके बाद इस चाय का सेवन करें। फिर लंच के 10-15 मिनट बाद इस चाय का सेवन करें। इसके बाद डिनर के 1 घंटा पहले या बाद में इसका चाय का सेवन करें। सही तरीके से इस चाय का नियमित सेवन से एक महीने में 2-3 कि.लो. वजन घटाने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

सिर्फ चाय पीना ही काफी नहीं है इसके साथ आपको कुछ और बातों का भी ध्यान रखना होगा, जिससे आपको वजन घटाने में काफी मदद मिलेगी।

खाली पेट पीएं 1 गिलास पानी

सुबह बासी मुंह सबसे पहले एक गिलास गर्म पानी पीएं लेकिन एकदम पीने की बजाए पानी सिप-सिप करके पीएं। आपका पानी इतना गर्म होना चाहिए जैसे आप चाय-कॉफी पीते हैं।

चाय में ना डालें चीनी

कुछ लोग चाय पीने के बहुत शौकीन होते हैं लेकिन मीठी चाय पीने की गलती ना करें। इससे बॉडी में फैट बढ़ता है। इसकी बजाए चाय में अदरक, सौंफ या दूध डालकर पीएं। मिठास के लिए आप इसमें शहद डाल सकते हैं। स्वीटर्नर का यूज भी ना करें।

PunjabKesari

चानी से करें परहेज

चीनी को किसी भी तरह से डाइट में शामिल ना करें। यह ना सिर्फ आपका वजन बढ़ाती है बल्कि इससे अन्य बीमारियों का खतरा भी रहता है।

भूख से आधा खाएं

इस बात का खास ख्याल रखें कि लंच में आप अपनी भूख से आधा ही खाएं। इससे आपका वजन तेजी से कम होगा। साथ ही कोशिश करें कि दिनभर में 1-2 बार भरपेट खाने की बजाए 5-6 मील्स लें।

लंच में खाएं ये चीजें

लंच में आप सलाद, भरपूर पानी, जूस, फ्रूट्स, रोटी आदि शामिल करें। सफेद चावल की बजाए ब्राउन राइस खाएं और उसे उबालकर खाएं। वहीं व्हाइट ब्रेड की बजाए ब्राउन ब्रेड का सेवन आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होगा।

PunjabKesari

8-9 गिलास पानी

दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं। साथ ही गर्मी हो सर्दी हमेशा गुनगुना पानी ही पीएं। अगर गर्मी में गुनगुना पानी पीने का मन नहीं होता तो बर्फ की बजाए ताजा पानी पीएं। इससे वजन घटाने में मदद मिलेगी।

समय पर करें डिनर

डिनर से आधा घंटे पहले 1 गिलास पानी जरूर पीएं और शाम 7-8 बजे की बीच अपना डिनर कर लें। इसके अलावा भोजन के बाद कम से कम 15 मिनट टहलें जरूर। इससे वजन भी होगा और पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहेगी।

वर्कआउट भी है जरूरी

जरूरी नहीं कि आप जिम या पार्क जाकर ही वर्कआउट करें। वजन घटाने के लिए आप घर पर भी कुछ आसान-सी एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसके अलावा आप योग को भी अपनी रुटीन में शामिल कर सकती हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static