घुटनों के दर्द को खत्म करे यह नुस्खा!

punjabkesari.in Thursday, Feb 02, 2017 - 11:54 AM (IST)

सेहत:  घुटनों के दर्द की समस्या आजकल आम होती जा रही है और इस दर्द में आपको चलने-फिरने में भी मुश्किल आने लगती है। यदि आपका वजन अधिक हो या आप वृद्धावस्था में हों तो घुटनों का दर्द और भी तकलीफदेह हो जाता है। जोड़ों के दर्द से निजात पाने के लिए आप नींबू के छिलके के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक खट्टा फल है, घरेलू नुस्खे के रूप में इसका इस्तेमाल पुराने समय से ही होता आया है। यह तेल जोड़ों का दर्द और उस दर्द से हुई सूजन से निजात दिलाने में मददगार साबित होता है।


इसे बनाने की विधि और सामग्री
-एक कप ऑलिव ऑयल
-2 बड़े नींबू
-5 यूकेलिप्टस की पत्तियां(नीलगिरी)
-2 साफ सूती पट्टियां
-प्लास्टिक रैप
1.इस तेल को बनाने के लिए सबसे पहले नींबू के छिलके निकाल लें। फिर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर एक जार में डाल दें। अब इसमें ऑलिव-ऑयल डालें। इस बात का ध्यान रखें कि छिलके इसमें पूरी तरह से डूब जाएं। 
2.यूकेलिप्टस की पत्तियों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर तेल में मिला लें। जार को अच्छे से बंद करके किसी ठंडे कमरे में अंधेरी जगह पर दो हफ्ते के लिए रख दें। 2 हफ्ते के बाद इसे छान लें।
3.अब सूती पट्टी को इस तेल में डुबोकर दर्द वाले हिस्से पर लगाएं और फिर इसको प्लास्टिक रैप से बांध दें। रात भर पट्टी को ऐसे ही बंधा रहने दें। हफ्ते में 3 बार ऐसा करें। आपको जोड़ों के दर्द से निजात मिलेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static