कॉफी से दूर करें लहसुन-प्याज की दुर्गंध, त्वचा भी रहेगी मुलायम

punjabkesari.in Thursday, Jan 28, 2021 - 06:00 PM (IST)

कई सब्जियों की तेज महक मुंह और हाथों से आने लगती है। मुंह की बदबू तो ब्रश करके ठीक हो जाती है। मगर बात हाथों की करें तो ये तेज महक कई बार पानी व साबुन से धोने से भी जल्दी जाती नहीं हैं। ऐसे में इस स्मैल से कई घंटों तक परेशानी का सामना करना पड़ता है। बात उन सब्जियों की करें तो खासतौर पर प्याज और लहसुन को काटने से इसकी स्मैल हाथों से जल्दी जाने का नाम नहीं लेती है। ऐसे में अगर आप भी इन समस्याओं को झेलते हैं तो अब आपको इससे ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसी घरेलू चीजों के बारे में बताते हैं, जिसे इस्तेमाल करने से हाथों से आने वाली तेज गंध से राहत पा सकती है। 

PunjabKesari

नींबू आएगा काम

हाथों से आने वाली तेज महक को दूर करने के लिए नींबू बेहद फायदेमंद रहेगा। विटामिन सी से भरपूर नींबू की तेज व अच्छी महक प्याज, लहसुन व अन्य सब्जियों की तेज स्मैल को दूर करने का काम करता है। इससे इस्तेमाल करने के लिए नींबू के काट कर हाथों पर रगड़ें। इसके अलावा एक बाउल में गुनगुने पानी और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। फिर इसमें हाथों को कुछ देर के लिए डुबोएं। इससे सब्जियों की तेज व जिद्दी महक दूर होकर साफ, मुलायम व ग्लोइंग हाथ मिलेंगे। 

PunjabKesari

कॉफी रहेगी बेस्ट 

कॉफी से भी हाथों में लहसुन, प्याज, मछली आदि चीजों की तेज महक को कम किया जा सकता है। इसके लिए 1 छोटा चम्मच कॉफी पाउडर लेकर उससे हाथों की मसाज करें। फिर ताजे पानी से हाथ धोएं। इससे तेज महक से छुटकारा मिलने के साथ साफ और मुलायम होंगे। 

नमक रहेगा फायदेमंद 

सब्जियों को छिलने के बाद हाथों पर नमक रगड़ें। करीब 2-3 मिनट के बाद इसे ताजे पानी से धो लें। इससे हाथों से आने वाली तेज गंध दूर होगी। साथ ही आपके हाथ पहले से ज्यादा साफ और मुलायम होंगे।

टूथपेस्ट करें इस्तेमाल 

दांतों की चमक व मुंह की बदबू दूर करने के साथ इससे हाथों में आने वाली तेज गंध से राहत पाई जा सकती है। इसके लिए 1/2 चम्मच या जरूरत अनुसार टूथपेस्ट लेकर उससे हाथों की मसाज करें। इससे अपनी अंगुलियों के बीच से अच्छे से रब करें। फिर ताजे पानी से हाथों को धोएं। ध्यान रखें कि जेल वाले टूथपेस्‍ट का इस्तेमाल ना करें। 

PunjabKesari

सिरका और बेकिंग सोडा भी कारगर

सिरका व बेकिंग सोडा में मौजूद तत्व हाथों से आने वाली तेज महक को कम करने में मदद करते हैं। ऐसे में प्याज, लहसुन, मछली आदि चीजों को काटने के बाद आप इससे हाथों की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा में जरूरत अनुसार सिरका डालकर पेस्ट बनाएं। फिर उससे अपने हाथों को रगड़ें। 2-3 मिनट तक इससे मसाज करने के बाद हाथों को पानी से धोएं। इससे महक जल्दी ही दूर हो जाएगी। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static