पैरों की बदबू से है परेशान तो अपनाएं ये नुस्खे, मिनटों में दूर होगी दुर्गंध

punjabkesari.in Tuesday, Mar 01, 2022 - 05:27 PM (IST)

गर्मियां बस आने ही वाली है। इस दौरान ज्यादातर लोगों को पैरों में बदबू आने की परेशानी होती है। इसके कारण कई बार लोगों के सामने शर्मिंदगी महसूस होती है। मगर आप इससे बचने के लिए कुछ देसी व कारगर उपाय अपना सकती है। चलिए जानते हैं इनके बारे में...

पैरों से बदबू आने के कारण

. ज्यादा पसीना आना
. टाइट जूते पहने पैरों पर दबाव पड़ता है। ऐसे में गर्मी के कारण पैरों में पसीना व बदबू आने की समस्या हो सकती है।
. मोजे पहने से पसीना जल्दी ना सूखने के कारण
. पैरों में बैक्टीरिया होने पर

पैरों की बदबू दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स


नमक वाला पानी

इसके एक टप पानी में 1-2 चम्मच नमक मिलाएं। फिर इसमें 15-20 मिनट तक पैरों को डुबोएं। बाद में पैरों से सादे पानी से धोकर सुखा ले।

PunjabKesari

सिरका करें इस्तेमाल

ज्यादातर बंद जूते और बेली पहनने से पैरों में बदबू आने की समस्या होती है। ऐसे में इससे बचने के लिए आप फुटवियर में थोड़ा सा सफेद सिरका डाल लें। सफेद सिरका गंदी बदबू खींचने का काम करता है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा की मदद से भी आप पैरों की बदबू दूर कर सकती हैं। इसके लिए एक टब गुनगुने पानी में 1-2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। तैयार मिश्रण में 15 मिनट तक पैर डुबोएं। इसेस पैरों पर मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे। ऐसे में पैरों की बदबू दूर होने के साथ इंफेक्शन का खतरा कम रहेगा।

गुलाब जल

पैरों की बदबू भगाने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए पैरों को साबुन से अच्छी तरह धोकर उसपर गुलाब जल छिड़कें। बाद में पैरों को सुखाकर मॉश्चराइजर लगाएं।

PunjabKesari

नींबू

अगर आप पैरों की बदबू से परेशान हैं तो एक कप पानी में 2-3 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। तैयार मिश्रण से पैर धोएं। इसके अलावा नींबू का एक टुकड़ा लेकर उसे पैरों पर 5 मिनट तक रगड़ें। बाद में सादे पानी से धोकर सुखा लें।

टेल्कम पाउडर

फुटवियर पहनने से पहले पैरों और जूतों पर टेल्कम पाउडर छिड़कें।

टी बैग

गुनगुने पानी में 1-2 टी बैग्स डालकर उसमें पैर डुबोएं। इससे भी पैरों में आने वाली बदबू से छुटकारा मिल सकता है।

PunjabKesari

गीले फुटवियर पहनने से बचें

अक्सर गीले जूते पहनने से पैरों में बदबू आने की समस्या होती है। एक्सपर्ट अनुसार, गीले जूतों में बैक्टीरिया पनपने की परेशानी हो सकती है। इसके कारण आपको स्किन इफेक्शन भी हो सकती है। ऐसे में हमेशा सुखे जूते ही पहनें। इसके साथ पैरों को भी सुखाकर ही फुटवियर पहनें। इसके अलावा गंदे जूतों से भी बदबू आने की परेशानी होती है। ऐसे में हर हफ्ते या जरूरत पड़ने पर जूते धोकर अच्छे से सुखाएं।

इस समय करें डॉक्टर से संपर्क

वैसे तो इन नुस्खों को अपनाने कुछ दिनों में आपके पैरों से बदबू आने की समस्या दूर हो जाएगी। मगर ऐसा न होने पर बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क करें। ऐसे में इससे राहत पाने के लिए डॉक्टर आपको एंटी-माइक्रोबियल दवा, साबुन और क्रीम दे सकते हैं।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static