खुजली करती हैं परेशान तो इन 5 तरीकों से करें एलोवेरा का इस्तेमाल

punjabkesari.in Tuesday, Feb 22, 2022 - 10:04 AM (IST)

मौसम में बदलाव आने से स्किन पर खुजली होने की समस्या सताने लगती है। इसके पीछे का कारण त्वचा की सही से देखभाल ना करना, धूल-मिट्टी के संपर्क में आना आदि हो सकता है। वैसे तो इससे राहत पाने के लिए बाजार में अलग-अलग क्रीम व लोशन मिलते हैं। मगर आप एलोवेरा को स्किन केयर में शामिल करके इससे बच सकते हैं। चलिए आज हम आपको खुजली से राहत पाने के लिए एलोवेरा को 5 तरीकों से यूज करने का तरीका बताते हैं...

एलोवेरा जेल करें इस्तेमाल

एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ऐसे में खुजली व जलन वाली जगह पर सीधे एलोवेरा जेल लगा सकती हैं। इसके लिए ताजी एलोवेरा जेल को लेकर प्रभावित जगह पर मसाज करते हुए लगाएं। इसे 30 मिनट या रातभर लगा रहने दें। बाद में या अगली सुबह गीले कपड़े से इसे साफ करें।

PunjabKesari

एलोवेरा और तुलसी

इस दोनों चीजों में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुण होते हैं। इससे तैयार पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाने से खुजली की समस्या से आराम पाया जा सकता है। इसके लिए 4-5 तुलसी की पत्तियों को पीसकर जरूरत अनुसार एलोवेरा जेल में मिलाएं। फिर इसे प्रभावित जगह पर 30 मिनट तक लगाकर पानी से धो लें।

एलोवेरा और नीम

आप खुजली की समस्या से राहत पाने के लिए एलोवेरा और नीम का पेस्ट बनाकर लगा सकती है। नीम खुजली के बैक्टीरिया खत्म करने में मदद करता है और एलोवेरा जेल स्किन को नमी पहुंचाकर इस समस्या से आराम दिलाता है।

PunjabKesari

एलोवेरा और ओटमील

इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच ओटमील पाउडर मिलाएं। तैयार पेस्ट को 30 मिनट तक प्रभावित जगह पर लगाएं। बाद में ताजे पानी से धोकर स्किन पर क्रीम लगा लें।

एलोवेरा और चंदन

चंदन स्किन को ठंडक पहुंचाने का काम करता है। ऐसे में आप एलोवेरा में चंदन मिलाकर लगा सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 2-2 चम्मच एलोवेर जेल और चंदन मिलाएं। तैयार मिश्रण को प्रभावित जगह पर 20 मिनट तक लगाकर पानी से धो लें। इस मिश्रण में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन बैक्टीरिया फ्री बनाने में मदद करते हैं। ऐसे में इससे खुजली की समस्या से तुरंत छुटकारा मिलता है।

pc: freepik


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static