एसिडिटी की परेशानी से लड़ने में असरदायक है ये Home Remedies

punjabkesari.in Tuesday, Aug 31, 2021 - 10:45 AM (IST)

भोजन पचाने के लिए हमारे पेट की गैस्ट्रिक ग्रंथियां एसिड का स्राव करती हैं। मगर यह स्राव बढ़ जाने से एसिडिटी की शिकायत हो जाती है। इसके होने का मुख्य कारण पेट में मौजूद एसिड गले की नली यानी कि एसोफैगस तक आना है। इसकी वजह से पेट में हल्का दर्द, जलन महसूस होती है। इसके अलावा कई बार गले, सीने और सिर में भी दर्द होता है। एसिडिटी होने का मुख्य कारण ज्यादा तला-भूना, मसालेदार भोजन खाना होता है। वैसे तो यह बड़ी समस्या नहीं है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इसका इलाज कर सकती है। चलिए जानते हैं इन देसी उपायों के बारे में...

PunjabKesari

तुलसी

तुलसी पोषक तत्व, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसके सेवन से एसिडिटी व पेट संबंधी अन्य समस्याओं से आराम मिलता है। इसके लिए एक कप पानी में 4-5 तुलसी की पत्तियां उबालें। पानी के आधा होने पर इसका सेवन करें।  

नींबू पानी

नींबू में विटामिन सी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण होते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी व पाचन तंत्र मजबूत होता है। ऐसे में अपच, पेट में जलन व दर्द की शिकायत से आराम मिलता है। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और स्वाद अनुसार काला नमक मिलाकर सेवन करें।

PunjabKesari


सौंफ- मिश्री

आमतौर पर लोग भोजन के बाद सौंफ- मिश्री का सेवन करते हैं। इसके सेवन से पाचन तंत्र व इम्यूनिटी तेज होने में मदद मिलती है। ऐसे में खाने पचाने में आसान होता है। पेट और गले में जलन की समस्या से आराम मिलता है। पेट में ठंडक का अहसास होने से जलन, एसिडिटी, पेट दर्द, अपच आदि परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

गुड़

गुड़ एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से पाचन शक्ति मजबूत होती है। ऐसे में एसिडिटी की समस्या से आराम मिलता है। हैवी मील खाने से पहले गुड़ का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। इससे गले व पेट की जलन और दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा चीनी की जगह पर गुड़ का सेवन करने से वजन कंट्रोल रहने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

एलोवेरा जूस

एसिडिटी व पेट संबंधी अन्य समस्याओं को शांत करने के लिए आप अपनी डेली डाइट में एलोवेरा जूस शामिल कर सकते हैं। इसमें एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह एसिडिटी के कारण होने वाली जलन व दर्द को शांत करके पेट में ठंडक पहुंचाता है। इसके साथ ही इससे इम्यूनिटी तेज होने में मदद मिलती है। ऐसे में सर्दी, जुकाम अन्य मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। इसके लिए एलोवेरा की ताजी पत्तियों को धोकर इससे पल्प को अलग करें। अब इसे पानी में मिलाकर ब्लेंड करें। तैयार जूस को दिन में 2-3 बार पीएं।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static