दांत दर्द हो या बढ़ा हुआ वजन, राहत दिलाएंगे दादी मां के ये नुस्खे

2/18/2021 12:59:27 PM

पेट, दांत आदि हैल्थ से जुड़ी छोटी-छोटी समस्याएं होना आम बात है। ऐसे में दवाई खाने की जगह किचन में मौजूद मसालों का इस्तेमाल किया जा सकता है। जी हां, अक्सर आपने अपनी दादी या नानी से भी छोटी-बड़ी सेहत से जुड़ी समस्या से निजात पाने के लिए घरेलू नुस्खों के बारे में सुना होगा। इससे बिना किसी साइड इफेक्ट के सेहत में सुधार होने के साथ इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। साथ ही वजन कंट्रोल करने में भी ये उपाय कारगर साबित होते हैं। तो चलिए आज हम आपको आपके किचन में मौजूद मसालों को खाने बनाना के अलावा इस्तेमाल करने का तरीका बताते हैं...

PunjabKesari

सर्दी-खांसी व कफ से राहत दिलाएगी काली मिर्च

काली मिर्च में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुण होते हैं। ऐसे में इससे तैयार चाय या काढ़ा का सेवन करने से सर्दी, खांसी, कफ, सूजन की समस्या दूर होती है। साथ ही डायबिटीज कंट्रोल रहने के साथ सेहत दुरुस्त रहती है। इसकी चाय बनाने के लिए पैन में 1 कप पानी के साथ 2 चुटकी हल्‍दी पाउडर और 5-6 काली मिर्च डालकर 5 मिनट तक उबालें। फिर इसे हल्का गर्म ही पी लें। इससे सर्दी, खांसी व कफ की परेशानी से राहत मिलेगी। 

मरहम का काम करेगी हल्दी

अगर काम करते या खाना बनाते समय हाथ कट या जल जाता है। ऐसे में आप एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-सेप्टिक गुणों से भरपूर हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1/2 छोटा चम्मच हल्दी को जरूरत अनुसार तेल में मिलाकर प्रभवित जगह पर लगाएं। घाव को खुला ही रहने दें। लगातार कुछ दिनों तक इसे लगाने से जलन, दर्द आदि की समस्या दूर होने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

वजन घटेगा जीरा

जीरे में फाइबर, विटामिन सी, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरिल गुण होते हैं। इससे पाचन तंत्र मजबूत होकर पेट से जुड़ी परेशानियों से राहत मिलती है। इसके साथ ही मोटापे से परेशान लोग जीरे के पानी का सेवन करने सही बॉडी शेप में आ सकते हैं। यह मैटाबॉलिज्म तेज कर पाचन क्रिया में सुधार करता है। साथ ही तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। इसका पानी बनाने के लिए एक कप पानी में 1 बड़ा चम्मच जीरा डालकर रात भर भिगोएं। सुबह इसे छान कर तैयार पानी का सेवन करें। 

सांसों की बदबू दूर करने के लिए दालचीनी

खाने का स्वाद व खुशबू बरकरार रखने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है। मगर इससे सांस से आने वाली बदबू से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण मुंह में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने के लिए एक कप पानी में 1 छोटा चम्मच शहद और 1/2 छोटा चम्‍मच दालचीनी पाउडर डालकर उबालें। तैयार पानी को माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें। 

दांत दर्द दूर भगाएगा लौंग

दांत दर्द व इससे जुड़ी अन्य समस्या से बचने के लिए लौंग बेस्ट मानी जाती है। असल में, लौंगस में मौजूद एक्टिव तत्व को यूजेनॉल कहा जाता है। यह दांत दर्द की समस्या को दूर करने के साथ प्लाक, कैविटी आदि दांतों से जुड़ी परेशानियों से राहत दिलाता है। इसे आप माउथवॉश की तरह यूज कर सकते हैं। इसके लिए एक कप पानी में 10-12 लौंग डालकर उबालें। पानी का रंग बदलने पर इसे आंच से उतार कर छान लें। फिर इससे रोजाना सुबह व सोने से पहले माउथवॉश की तरह यूज करें। 

PunjabKesari

सिरदर्द का रामबाण इलाज अदरक

पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर अदरक सर्दी, खांसी से निजात दिलाने के साथ सिरदर्द को दूर करने में फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल गुण ब्लड फ्लो को ठीक करके सिरदर्द से छुटकारा दिलाता है। इसे यूज करने के लिए एक कप पानी में 1 चम्मच कद्दूकस किया अदरक डालकर उबालें। फिर इसे आंच से उतार कर 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर सेवन करें। तैयार चाय या काढ़े का सेवन करने से जल्दी ही सिरदर्द की परेशानी से राहत मिलेगी। इसके अलावा इसमें चुटकीभर हिमालयन गुलाबी नमक मिलाकर पीने से माइग्रेन से होने वाले सिरदर्द से छुटकारा मिलता है। 


Content Writer

neetu

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static