छोटे पर बड़े काम के ये घरेलू नुस्खे, सिरदर्द से लेकर अनिद्रा की कर देंगें छुट्टी

punjabkesari.in Friday, Mar 12, 2021 - 11:09 AM (IST)

भागदौड भरी जिंदगी के चलते आजकल हर कोई सिरदर्द, कब्ज, एसिडिटी, हाथों-पैरों में दर्द जैसी छोटी-मोटी समस्या से घिरा रहता है। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए 90% लोग पेनकिलर्स या दूसरी दवाओं का सहारा लेती हैं लेकिन हद से ज्यादा दवाइयों का सेवन भी शरीर को बीमारियों का घर बना सकता है। ऐसे में आप छोटी-मोटी हैल्थ प्रॉब्लम्स के लिए घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी समस्याओं के घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिनसे आपको आए दिन जूझना पड़ता है। दादी नानी के ये असरदार नुस्खे ना सिर्फ आपकी परेशानी दूर करेंगे बल्कि आपको डॉक्टर से दूर रखने में भी मदद करेंगे।

नींद नहीं आती तो क्या करें?

सोने से पहले हाथेलियों और पैर के तलवों की गुनगुने जैतून या सरसों तेल से मसाज करें। इससे रक्त प्रवाह सही रहता है और थकान और अनिद्रा की समस्या दूर होती है, जिससे नींद अच्छी आती है।

कब्ज की समस्या

भोजन के बाद चुटकीभर अजवाइन खाएं और कम से कम आधे घंटे बाद गुनगुना पानी पीएं। इससे पेट साफ रहता है और कब्ज की समस्या नहीं होती।

PunjabKesari

पैरों में जलन

एक टब में ठंडा पानी भरकर उसमें नमक मिलाएं। इसमें अपने पैरों को कुछ मिनट के लिए डुबोएं। फिर थोड़ी देर के लिए बाहर निकाल लें और दोबारा पैर डुबोएं। ऐसा दिन में 2 बार करें। रोजाना दिन में 2 बार मुल्तानी मिट्टी का लेप लगा ने से भी पैरों की जलन भी दूर होगी।

मुंह के छाले

मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए तुलसी के पत्तों का धोकर दिन में 2 से 3 बार चबाएं। इससे मुंह के छाले कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगे।

सीने में जलन

भोजन के बाद अदरक और नींबू की कुछ बूदों को मिक्स करके लें। यह सूजन और सीने में जलन रोकता है। साथ ही इससे डाइजेशन सिस्टम भी ठीक रहता है।

पीसीओडी

मेथी की बीज को रातभर के लिए पानी में भिगो दें। इसके बाद सुबह इसे पीसकर इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। दिन में 2 बार इसका सेवन करें। इससे आपको इस समस्या से छुटकारा मिलेगा।

सिरदर्द

सिरदर्द में अक्सर लोग पेनकिलर्स की तरफ भागते हैं लेकिन 1 कप पुदीने की चाय पीने से इससे छुटकारा मिल सकता है। आप पुदीने के तेल से मालिश भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

चोट के लिए हल्दी

हल्दी एक महत्वपूर्ण औषधि है, जिसका इस्तेमाल भारतीय रसोई में खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। वहीं कुछ लोग घाव लगने पर हल्दी की पट्टी भी करते हैं, जो वैज्ञानिक नजरिए से भी सही है।

एसिडिटी

सौंफ को चबाने या चाय में डालकर पीने से एसिडिटी, कब्ज की समस्या दूर होती है। इसके अलावा पुदीने की पत्तियां चबाएं या पानी में नींबू और पि‍सा हुआ पुदीना व काले नमक को मिलाकर पिएं।

खून की कमी

1 गिलास चुकंदर के जूस में 1 चम्मच शहद मिक्स करके रोजाना पीने से भी शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है, जिससे एनीमिया की शिकायत दूर हो जाती है।

सर्दी-खांसी

1 छोटी इलायची, 3-4 काली मिर्च, 1 इंच अदरक का टुकड़ा, 4-5 तुलसी के पत्ते को पानी में अच्छी तरह उबालकर काढ़ा बना लें। दिन में 1 बार इसका सेवन करें। इससे आप सर्दी-खांसी, जुकाम और बैक्टीरियल इंफैक्शन से बचे रहेंगे।

गले की खराश

गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए सुबह-सुबह सौंफ चबाएं। इससे गले की खराश, गला दर्द और हल्की-फुल्की गले की सूजन खत्म हो जाएगी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static