Hair Care: झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

punjabkesari.in Wednesday, Apr 13, 2022 - 02:30 PM (IST)

बाल झड़ने की समस्या आजकल आम हो चुकी है, जो सिर्फ बुजुर्गों में ही नहीं बल्कि यंगस्टर यहां तक कि बच्चों में भी दिखाई देने लगी है। कहा जाता है कि बाल आपकी सेहत के बैरोमीटर होते हैं। अगर तकिए पर और नहाते समय टूटे हुए बाल दिखाई दे रहें हैं तो यह हेयर केयर रूटीन बदलने का अलार्म है। हेयर केयर रूटीन बदलने के साथ-साथ आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर भी बालों का झड़ना रोक सकते हैं। आज हम कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताएंगे जो आपकी इस परशानी को हमशा के लिए दूर कर देंगे।


ज्यादा शैम्पू न लगाएं

ज्यादा शैम्पू लगाने से बालों का नेचुरल ऑयल निकल जाता है और बाल ड्राई हो जाते हैं। रूखे होकर बाल टूटने लगते हैं इसलिए हफ्ते में 2-3 बार से ज्यादा बाल ना धोएं।

PunjabKesari

बालों को गर्म पानी से न धोएं

गर्म पानी से बाल धोने से उनका नेचुरल मॉइश्चराइजर खो जाता है। एक्सपर्ट भी हमेशा ताजे पानी से बाल धोने की सलाह देते हैं, फिर चाहे गर्मी हो या सर्दी।

PunjabKesari
अंडा लगाएं

अंडे को अच्छी तरह से फेंटें। इसमें जैतून तेल मिलाकर 20 मिनट तक बालों में लगाएं और फिर नॉर्मल पानी से धो लें। यह बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करेगा। इससे बाल झड़ेंगे भी नहीं और सिल्की व शाइनी भी होंगे।

PunjabKesari

लौकी का जूस

लौकी के जूस को बालों पर लगाकर करीब 30 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को धो लें। इससे बाल मजबूत और स्वस्थ होंगे।
PunjabKesari

सेब का सिरका

आधा गिलास गर्म पानी में आधा गिलास सेब का सिरका मिलाएं। इस मिश्रण को बालों में 5 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद अच्छी तरह से बाल धो लें, ताकि बालों से सिरके की गंध निकल जाए। इससे डैंड्रफ, ड्राई स्कैल्प की समस्या नहीं होगी और बालों का झड़ना भी कम होगा।

PunjabKesari

शहद लगाएं

अपने हेयर कंडीशनर में 2-3 चम्मच शहद डालकर बालो पर 5-7 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें। इससे आपके बाल शाइनी व सिल्की हो जाएंगे।

PunjabKesari

होममेड कंडीशनर बनाएं

केमिकल वाला कंडीशनर यूज करने की बजाए इसे घर पर ही तैयार करें। इसके लिए एक अंडे में दही फेंटे। शैंम्पू के बाद इसे बालों और स्कैल्प पर 5-10 तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

PunjabKesari

अगर आपके बाल भी बहुत अधिक झड़ रहे हैं तो यह नुस्खे आपके बड़े काम आएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static