त्वचा को फंगल इंफैक्शन से बचाएं रखेंगे ये उपाय

punjabkesari.in Friday, Jun 30, 2017 - 12:41 PM (IST)

फंगल इन्फेक्शन होम रेमेडी : मानसून में स्किन से जुड़ी कई प्रॉबल्म आती है, जिनमें से स्किन रैशेज का होना आम है। ऐसे में त्वचा पर खुजली और जलन होने लगती है और हुमिडिटी बढ़ने की वजह से फंगल इंफैक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है, जिससे त्वचा पर छोटे-छोटे रैशेज होने लगते है। इस समस्या से बचना के लिए जरूरी नहीं कि आप डॉक्टरी सहायता ही लें। आप कुछ घरेलू तरीके अपनाकर भी इस समस्या से बच सकते है। 

 

1. कोल्ड कॉम्प्रेस

अगर रैशेज फुंसी का रूप ले तो कोल्ड कॉम्प्रेस का इस्तेमाल करें। प्लॉस्टिक बैग में बर्फ के टुकड़े डालकर किसी साफ कपड़े से उसके चरों को लपेट दें। प्रभावित हिस्से पर कम से कम 15 मिनट इससे दबाव बनाकर रखें। इससे प्रभावित हिस्से के नीचे सेल्स का मेटाबोलिज्म धीमा हो जाएगा और मरीज को आराम मिलता है। 

 

2. एलोवेरा 

एलोवेरा को रैशेज पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इस प्रक्रिया को दिन में 2 बार करें। एलोवेरा में लैक्टोज और स्टेरोल होते हैं, जो स्किन को कई तरह की इंफैक्शन से बचाए रखते है। 

 

3. सेब का सिरका

एप्पल साइडर विनेगर को पानीमें मिलाकर इस्तेमाल करें। पहले इसे किसी कॉटन की मदद से प्रभावित जगह पर लगाए। सिरके में एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटिफंगल गुण मौजूद होते है, जो स्किन रैशेज से त्वचा को बचाएं रखते है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static