पैरों की बदबू नहीं बनेगी शर्मिंदगी का कारण, एक बार आजमाकर देखें ये अचूक उपाय

punjabkesari.in Friday, Apr 01, 2022 - 12:04 PM (IST)

गर्मियां शुरू होते ही लोगों को पसीने की बदबू आने की समस्या रहती है। वहीं, कुछ लोगों को पैरों से अधिक बदबू आने की समस्या रहती है। पैरों से बदबू आना ना सिर्फ शर्मिंदगी का कारण बन सकता है बल्कि इससे खुजली, रैशेज, बैक्टीरियल व फंगस इंफेक्शन का खतरा भी रहता है। अगर आप भी गर्मियों में पैरों की बदबू से तंग आ चुके हैं तो परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको इससे निपटने के कुछ आसान और घरेलू नुस्खें बताएंगे।

पैरों से क्यों आता है अधिक पसीना?

क्या आपने कभी सोचा है कि पैरों से इतना पसीना क्यों आता है? दरअसल, पैरों में हमारे शरीर के किसी भी हिस्से की तुलना में अधिक पसीने की ग्रंथियां होती हैं। जब बाहर का तापमान गर्म होता है तो नमी छोड़ने के लिए पैरों में अधिक पसीना आता है जो शरीर को ठंडा करने में मदद करता है। एक तरह से यह हमारे लिए अच्छा है लेकिन जब इसमें से बदबू आने लगे तो यह शर्मनाक हो सकता है।

PunjabKesari

नमक वाले पानी में पैर भिगोएं

पैरों की बदबू दूर करने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पानी में सिरका और आधा कप एप्सम नमक घोलें। इसमें पैरों को लगभग 10 से 20 मिनट के लिए भिगोएं और फिर ताजे पानी से साफ कर लें।

पैरों को सूखा रखें

सिर्फ नहाने के बाद ही नहीं बल्कि घर आने के बाद भी पैरों को धोकर अच्छी तरह सुखाएं। गर्मियों में पसीने को सोखने के लिए कॉटन वाली जुराबें पहनें।

पाउडर का यूज करें

पैरों में पसीना अधिक आता है तो आप फुट एंटीपर्सपिरेंट का यूज कर सकते हैं। इसके अलावा पैरों को सूखा रखने के लिए जूते में थोड़ा-सा कॉर्न स्टार्च या टैलकम पाउडर छिड़कें।

PunjabKesari

हाइड्रेटेड रहें

पसीने से तर पैरों की संभावना को कम करने के लिए खूब पानी पीना बढ़िया तरीका है। यह शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे पसीना कम आता है।

पैरों को साफ करें

एक बाल्टी में गुनगुने पानी में 1/2 कप नमक, कुछ बूदें टी-ट्री ऑयल और 1/2 कप नींबू का रस डालें। इसमें पैरों को 10-15 मिनट तक भिगोएं और फिर मसाज करते हुए सादे पानी से साफ कर लें। फिर इन्हें अच्छी तरह से सुखा कर मॉइश्चराइज करें। 

फुट पैक लगाएं

1 छोटा चम्मच ग्लिसरीन में 3 चम्मच गुलाबजल और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे पैरों 30 मिनट लगाने के बाद मसाज करें और फिर ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार यह पैक लगाने से पैरों की बदबू गायब हो जाएगी।

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ध्यान

- गर्मियों में स्ट्रैपी लेदर सैंडल, रबर स्नीकर्स और प्लास्टिक स्लिप-ऑन से बचें। ऐसे सैंडल चुनें जो बहुत टाइट न हों।
- पैरों को दिन में दो बार साफ करने से, ताकि बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को पनपने से रोका जा सकेगा।
- ऐसे मोजे पहनें जो सांस लेने योग्य हों और नमी को आसानी से अवशोषित कर सकें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static