आंखों में इंफैक्शन होने पर अपनाएं ये टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Feb 15, 2017 - 10:31 AM (IST)

सेहत:  आंखें जो हमें कुदरत के हजारों रंग दिखाती हैं। कई बार इनमें इंफैक्शन होने से व्यक्ति को बहुत परेशानी होने लगती है। हम इनके बिना कोई काम ढंग से नहीं कर पाते। आंखों में इंफैक्शन होने के कई कारण हो सकते हैं। आजकल बढ़ रहे प्रदूषण से,गंदे हाथों से आंखों को मसलने से या फिर कई बार किसी दूसरे के द्वारा इस्तेमाल किए गए काजल लगाने या फिर चश्मा पहनने से तथा आंखों की अच्छी प्रकार से सफाई न करने से भी इनमें इंफैक्शन हो जाता है। हम घर पर ही कुछ एेसे तरीके अपनाकर इस परेशानी से निजात पा सकते है।


1. गर्म पानी 
हल्के गर्म पानी के इस्तेमाल से आंखों को धोएं, इससे आंखों के ऊपर जमने वाली गंदगी हट जाती है। इसके बाद रुई की मदद से आंखों को पोछें।


2. गुलाब जल
गुलाब जल से आंखों को धोने से इनमें होने वाला इंफेक्शन कम हो जाता है। दो बूंद गुलाब जल आंखों में डालें। इस उपाय को रोजाना दिन में दो बार करें।


3. पालक और गाजर का रस
पालक और गाजर का रस आंखों के इंफेक्शन के लिए काफी लाभदायक होता है क्योंकि इनमे पाए जाने वाले विटामिन आंखों के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं। पालक के  5 पत्ते और 2 गाजर को पीसकर रस निकाल लें। एक गिलास में आधा कप पानी लें और उसमें गाजर और पालक के रस को मिला कर पीएं। 


4. आंवले का रस
3 से 4 आंवलों को पीस कर उसका रस निकाल लें। एक गिलास पानी में उस रस को मिला कर पीएं। आंवले के रस को सुबह खाली पेट और रात में सोने से पहले दिन में दो बार इस्तेमाल करें। कुछ ही दिनों में आंखों का इंफेक्शन दूर हो जाएगा।


5. शहद और पानी
एक गिलास पानी में 2 चम्मच शहद को मिलाकर खुली आंखों में छींटे मारें। ऐसा करने से आंखों की गंदगी साफ होगी।


6. आलू 
आलू में स्टार्च काफी होता है, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। आलू को पतले- पतले टुकड़ों में काट लें। रात में सोने से पहले कटे हुए आलू को 15 मिनट तक अपनी आंखों के ऊपर लगा कर रखें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static